MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

प्रकृति गुस्साई: उत्तराखंड के तीन जिलों में फटा बादल, जानें राज्य के ताजा हालात

देश के कई राज्यों में अभी प्रकृति का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. जहां कई जगहों पर बादल फट गया है, तो वहीं कई जगहों पर भूकंप की खबरें भी सामने आई हैं.

अनामिका प्रीतम
Uttarakhand Cloudburst
Uttarakhand Cloudburst

देवभूमि उत्तराखंड के पहाड़ों पर लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बीते दिन राज्य भर में जबरदस्त बारिश देखने को मिली है. जिसके बाद राज्य में बहने वाली नदियां और गदेरे उफान पर हैं. इसके साथ ही राज्य से लगातार बादल फटने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं. ताजा मामला देहरादून, टिहरी और पौड़ी का है. इन तीनों जिलों में बादल फटने से हाहाकार मच गया है.

पहाड़ों पर घूमने जाने के शौकीन हो जाएं सतर्क

वहीं मसूरी में भारी बारिश से जलजमाव की स्थिति की खबर है. भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं के चलते कई स्थानों का मुख्य सड़कों से कटाव देखने को मिल रहा है. तो कई मकान डुबने के कगार पर खड़े हैं. इतना ही नहीं, राज्य में कई स्थानों पर पुल-पुलिया के क्षतिग्रस्त होने की खबरें भी लगातार सामने आ रही हैं. राज्य में जगह-जगह यात्रियों के फंसे होने की खबरें भी हैं. ऐसे में उत्तराखंड के पहाड़ों पर घूमने जाने के शौकीन लोगों को इस समय घूमने नहीं जाने की सलाह दी जा रही है.

देहरादून में फटा बादल

शुक्रवार देर रात देहरादून के मालदेवता में बादल फटने से भारी तबाही मच गई है. इसमें एक महिला और कई मवेशियों के बहने की खबर है. यही नहीं इस घटना में 7 मकान के ध्वस्त होने की खबरें भी हैं. इसमें कई लोगों के दबे होने की आशंका है. आपदा प्रबंधन टीम लगातार रेस्क्यू कर रही है. इस घटना के बाद से क्षेत्र में आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है.

मसूरी में लैंडस्लाइड की खबर

घूमने वाले लोगों के दिलों में राज करने वाले मसूरी में लैंडस्लाइड की खबर है. एक बार फिर से भारी बारिश के बाद मसूरी-देहरादून रोड पर गलोगी पावर हाउस के पास लैंडस्लाइड की घटना हुई है. इसके बाद यहां के रास्ते बंद हो गए हैं, जिससे यात्री परेशान हैं. लगातार मलबों को सड़कों से हटाने की कोशिश की जा रही है.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में मौसम का हाई अलर्ट

राज्य की अन्य घटनाएं

राज्य के यमकेश्वर और टिहरी के कीर्तिनगर में बादल फटने के बाद मकान के मलबे में दबकर दो महिलाओं की मौत की खबर भी सामने आई है. वहीं, कुमाऊं के बागेश्वर में कपकोट मार्ग पर मलबा आ जाने के कारण बंद हो गया. 

वहीं राज्य की सबसे बड़ी नदियों में से एक सरयू और गोतमी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. राज्य में प्रकृति के इस रौद्र रूप को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोगों से अनावश्यक यात्रा नहीं करने की सलाह देते हुए अनुरोध किया है.

English Summary: Nature angry: Cloud bursts in three districts of Uttarakhand, know the latest situation in the state Published on: 20 August 2022, 05:45 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News