1. ख़बरें

गाय पर मोदी सरकार लेगी परीक्षा, मिलेगा अवार्ड और सर्टिफिकेट

गाय पर मोदी सरकार लेगी परीक्षा

बचपन में गाय पर लिखे निबंध तो आपको याद ही होंगे, लेकिन क्या आपने उस समय कभी सोचा था कि गायों पर एक दिन सरकार परीक्षा भी लेगी. आपने सही पढ़ा, मोदी सरकार गायों पर एक परीक्षा का आयोजन करवा रही है, जिसमें कोई भी भाग ले सकता है. इस परीक्षा का संचालन केन्द्रीय पशुपालन मंत्रालय के अधीन हो रहा है.

इस दिन होगी परीक्षा

इस परीक्षा में कोई भी व्यक्ति स्वेच्छा से शामिल हो सकता है. इसमें भाग लेने के लिए बस आपको कामधेनु आयोग की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रशन करना है. ये परीक्षा चार वर्गों में होनी है, प्राथमिक स्तर पर कक्षा 8 तक के छात्रों को रखा जाएगा, जबकि कक्षा 8 के बाद 12वीं तक के अंतर्गत आने वाले छात्रों को दूसरे श्रेणी में रखा जाएगा. 12वीं से आगे ग्रेजुएशन तक वाले छात्र तीसरे श्रेणी में आएगें और ग्रेजुएशन के बाद वाले चौथे श्रेणी में.

निशुल्क होगी परीक्षा

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इस परीक्षा के लिए आपको किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी. हिंदी, अंग्रेज़ी के साथ-साथ 12 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में होने वाली ये परीक्षा बिलकुल निशुल्क होगी. सरकार द्वारा 100 नम्बरों के लिए होने वाली इस परीक्षा की तैयारियां कर ली गई है, जल्दी ही सिलेबस और पाठ्य सामग्री आयोग के वेबसाइट पर डाली जाएगी.

जागरुकता फैलाना परीक्षा का मकसद

इस बारे में राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष डॉ. वल्लभभाई कथेरिया ने मीडिया को बताया कि लोगों को गायों के बारे में जागरुक करने के लिए, इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इसी तरह की परीक्षा अन्य जानवरों के लिए भी ली जाएगी.

मिलेगा आवार्ड और सर्टिफिकेट

इस परीक्षा में भाग लेने वाले लोगों को सरकार द्वारा एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जबकि टॉप थ्री आने वालो को अवॉर्ड मिलेगा. वहीं इस परीक्षा को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है. विपक्ष ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार इस तरह के आयोजनों से हिंदुत्व के एजेंडे को बढ़ा रही है और उनका कोई सरोकार गायों की भलाई से नहीं है.  

English Summary: National Cow Science Exam 2021 know more about first-ever online exam on cows

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News