News

नरेन्द्र मोदी और इवांका ट्रम्प ने किया ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट का उद्घाटन...

आज से तेलंगाना के हैदराबाद में शुरू हो रहे ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट (GES) का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया. इस मौके पर उनके साथ विश्व के सबसे शक्तिशाली देशों में शुमार अमेरिका राष्ट्रपति ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प भी मौजूद रही. यह एक विश्वस्तरीय कार्यक्रम है. इसकी शुरुआत साल 2010 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के द्वारा की गयी थी. तब से यह विश्वस्तरीय कार्यक्रम होता आ रहा है.

इस बार भारत ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट 2017 की मेजबानी कर रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अथिति  हिस्सा ले रही हैं. वो इस कार्यक्रम में अमेरिका को रिप्रिजेंट करेंगी. इस साल के ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट में विश्वभर के 1300 चुनिंदा एंटरप्रेन्योर हिस्सा ले रहे हैं. इसके अलावा 2000 से अधिक डेलिगेट इसमें हिस्सा ले रहे हैं. इवांका ट्रम्प के भारत दौरे से पहले उनको काफी विरोध भी झेलना पड़ा. लेकिन इवांका ट्रम्प कार्यक्रम में पहुँच चुकी हैं. इस बार ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट की थीम महिला उद्यमिता के विषय में रखी गयी है.

भारत से भी इस कार्यक्रम में चुनिंदा एंटरप्रेंयोर हिस्सा ले रहें हैं. जिसमें चंदा कोचर जैसा बड़ा नाम भी शामिल है. भारत में उद्यमिता तेजी के साथ बढती जा रही है. इस अन्तराष्ट्रीय कार्यक्रम से भारत में उद्यमिता को एक नयी उड़ान मिलेगी. अपनी स्पीच के दौरान नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत में उद्यमिता का दौर तेजी के साथ बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा दिया जायेगा और उनको उद्यमिता में आने के लिए प्रेरित किया जायेगा. इसी दौरान ट्रम्प की बेटी ने कहा कि भारत में इस क्षेत्र में काफी अवसर है.

यहाँ पर महिलाओं को बढ़ावा दिया जाने की जरुरत है., इवांका ट्रम्प ने हैदराबाद की बिरयानी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत की बिरयानी का स्वाद पूरे विश्व को चखने दो. ज्ञात रहे वर्ल्डबैंक ने महिला उद्यमिता के लिए 7 करोड़ का लोन मंजूर कर दिया है. इस दौरान इवांका ने भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की.



Share your comments