1. ख़बरें

10वीं पास वालों के लिए निकली 13 हजार से भी ज्यादा भर्ती, 20 फरवरी से पहले करें अप्लाई

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Volunteers jobs

नौकरी की तलाश में लगे युवाओं के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन (NYKS) में वालेंटियर बनकर देश के विकास में योगदान देने का एक अच्छा अवसर है. दरअसल नेहरू युवा केंद्र संगठन को अपने नेशनल यूथ कोर प्रोजेक्ट्स के लिए 13,206 मेधावी वालंटियर्स की आवश्यकता है.

इन वालेंटियर्स को वर्ष 2021-22 में देश के 623 केंद्रों (Centres) पर तैनात किया जाएगा. आपको बता दें कि नेहरू युवा केंद्र (NYK) खेल मंत्रालय के अंर्तगत काम करने वाली एक ऑटोनॉमस संस्था (Autonomous Organisation) है. ग्रामीण युवाओं को राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया से जोड़ने के लिए इसकी स्थापना 1972 में की गई थी. इसके लिए इच्छुक युवा 20 फरवरी, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन एनवाईकेएस की वेबसाइट https://nyks.nic.in/  के जरिए ऑनलाइन करना होगा.

शैक्षणिक योग्यता (Educational Eligibility)

वालेंटियर बनने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं पास होना चाहिए.

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

आवेदन करने की अंतिम तिथि - 20 फरवरी, 2021
चयन समिति की बैठक की तिथि - 25 फरवरी - 08 मार्च, 2021
परिणाम जारी होने की तिथि - 15 मार्च, 2021

आयु सीमा (Age Limit)

वालेंटियर बनने के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 29 वर्ष होनी जरूरी है.

मासिक वेतन (Monthly Salary)

इसमें चयनित उम्मीद्वारों को मिलेगी प्रति महीने 5,000 रुपये तक सैलरी

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार (Interview) के आधार पर किया जाएगा. इसके लिए आवेदक को मूल रूप में फोटोकॉपी (Photocopy) के साथ-साथ साक्षात्कार के समय सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ भरे हुए आवेदन पत्र लाना होगा और यदि शॉर्टलिस्ट किया गया है तो साक्षात्कार के समय 2 पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) भी लाना होगा. चयन के लिए साक्षात्कार की जानकारी ईमेल और एसएमएस / वॉट्सएप के जरिए दी जाएगी.

English Summary: More than 13 thousand recruitment for 10th pass people, apply before 20 February

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News