MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

होली से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, एसएसएसवाई को दी 3274 करोड़ रुपए की मंजूरी

सेनानियों के लिए मोदी सरकार की तरफ से एक खुशखबरी दी गई है. हाल ही में मोदी सरकार ने स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना को लगभग 3274.87 करोड़ रूपए की मंजूरी को स्वीकार किया है.

लोकेश निरवाल
मोदी
स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना

होली एक रंगों का त्यौहार है. जिसे लोग धूमधाम से मनाते हैं. चारों तरफ खुशियों का माहौल होता है. ऐसे में भारत सरकार ने इस खुशियों को और भी बढ़ा दिया है. हाल ही में सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके आश्रितों के लिए एक खुशखबरी का ऐलान किया है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना (एसएसएसवाई) के लिए करीब 3274.87 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है. इस योजना के द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों की पेंशन और अन्य सभी लाभ साल 2026 तक दिए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक, वर्तमान समय में सरकार की इस योजना का लाभ लगभग 23,566 लाभार्थियों को दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ेः 13 राज्यों में न्यूट्री स्मार्ट विलेज कार्यक्रम हुआ शुरू, अब दूर होगा कुपोषण

दिया जा रहा महंगाई भत्ता (Dearness Allowance being given)

एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना (एसएसएसवाई) को आगे जारी रखने के प्रस्ताव को रखा था. जैसे कि आप जानते हैं कि समय-समय पर पेंशन की राशि में बदलाव भी किए जाते है, साथ ही लोगों को सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता पर भी जोर दिया जा रहा है. अब तक कई लाभार्थियों को उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए महंगाई भत्ता दिया जा चुका है.

2025-26  तक मोदी सरकार ने एसएसएसवाई को बढ़ाया (Modi government extended SSSY till 2025-26)

सेनानियों के परिवार जन सरकार के इस फैसले से बेहद खुश हैं और इस फैसले को आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को याद करने के तौर पर भी देखा जाएगा. साल 2025-26  तक मोदी सरकार ने स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना (एसएसएसवाई) को बढ़ा दिया है. जिससे सेनानियों के परिवार को उनका हक प्राप्त हो सके.

क्या है स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना (What is Freedom Sainik Award Scheme)

देश को आजादी दिलाने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया है. बहादुर सेनानियों के शहीद होने के बाद उनके परिवार का पालन पोषण कैसे किया जाएगा. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना को बनाया. इस योजना में सेानियों के परिवार को  उनके पालन पोषण के लिए उन्हें सरकार से पेंशन दी जाएगी.

English Summary: Modi government approved Rs 3274 crore for SSSY Published on: 08 March 2022, 04:56 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News