News

यह साल बेहतरीन रहा इन 3 अमिर व्यक्तियों के लिए

आज हम आपको दुनिया के 3  ऐसे अमिर व्यक्तियों के बारे में बताएंगे जिनके लिए साल 2018 कमाई के लिहाज़ से बेहतरीन रहा. 2018 निवेशकों के लिए काफी उथल-पुथल वाला रहा, क्योंकि ब्रेक्जिट से लेकर अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर ने शेयर बाजारों को पूरा हिला दिया. कई बड़े निवेशकों और अरबपतियों को घाटे का सामना करना पड़ा. लेकिन कई बड़े उद्योगपतियों और निवेशकों के लिए यह साल काफी ख़ास भी रहा.

जेफ बेजोस :

अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस के लिए वर्ष 2018 काफी ख़ास रहा क्योंकि अमेज़न ने इस वर्ष टर्की और भारत के  बाज़ारों में अपनी ख़ास जगह बनाई और रिकॉर्ड तोड़ मुनाफा कमाया. अमेज़न ने न्यूयौर्क और वर्जीनिया में अपनी कार्यालय बनाने की घोषणा भी की. अमेज़न का शेयर 2017 के मुकाबले 2018 में 30 प्रतिशत ऊपर स्तर पर गया है. उनकी संपत्ति में इस वर्ष 29.9 अरब डॉलर का इज़ाफ़ा हुआ. उनकी कुल संपत्ति 126.2 अरब डॉलर है.

मुकेश अम्बानी :

इस वर्ष भारत के सबसे अमिर व्यक्ति मुकेश अम्बानी के लिए यह साल काफी अच्छा रहा. उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री को और ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है. उनके शेयरों में इस वर्ष 23  प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली। अम्बानी ने 33 अरब डॉलर का निवेश कर भारत में जियो टेलीकॉम कंपनी की शुरुआत की और फिर 25 करोड़ से ज्यादा उपभोगताओं को अपनी कंपनी के साथ जोड़ा। अम्बानी की संपत्ति में इस वर्ष 3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और उनकी कुल संपत्ति 44.4 अरब डॉलर है.

बिल गेट्स :

अमेरिका के अरबपतियों में सबसे अमिर व्यक्ति बिल गेट्स के लिए यह साल इतना ख़ास नहीं रहा क्योंकि जेफ बेजोस ने उन्हें कड़ी टक्कर देते हुए उन्हें पछाड़ दिया. फिर भी उनके माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में काफी तेज़ी देखने को मिल रही है जिससे उनकी संपत्ति बढ़ रही है. इस वर्ष बिल गेट्स की संपत्ति में 2.9   डॉलर का इज़ाफ़ा हुआ और उनकी कुल संपत्ति 93.9  अरब डॉलर रही.



English Summary: list world top billioner persons 2018 business mukesh ambani jeff bejos bill gates

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in