MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Ration-Aadhaar Link: राशन कार्ड को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, इस तारीख तक करें आधार से लिंक

सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद अब राशन कार्ड (Ration Card) को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है.

प्राची वत्स
Link ration with Aadhar card by 30th June 2022
Link ration with Aadhar card by 30th June 2022

राशन कार्ड उपभोक्ताओं के लिए एक बार फिर सरकार ने कुछ बदलाव किये हैं. ऐसे में अगर आप भी राशन कार्ड लाभार्थी हैं, तो यह ख़बर आपके लिए काम की है. सरकार ने लाभार्थियों को एक बार फिर शानदार मौका दिया है. आपको बता दें कि सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद अब राशन कार्ड (Ration Card) को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है.

सरकार का कहना है कि यह सभी उपभोक्ताओं के लिए यह आवश्यक है. ऐसे में समय रहते यह काम करवा लें नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. नये अपडेट के मुताबिक, लाभार्थी अब अपने राशन कार्ड (Ration Card) को आधार से 30 जून, 2022 तक जोड़ सकते हैं. यह समय सीमा सरकार द्वारा बढ़ाई गयी है. Dept of Food and Public Distribution ने इसके लिए नोटीफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी है. इससे पहले इसकी लास्ट डेट 31 मार्च की थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 जून कर दिया गया है.

राशन कार्ड के फायदे (Benefits of ration card)

राशन कार्ड (Ration Card) 3 श्रेणियों में बांटा गया है. अंत्योदय राशन कार्ड, बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड. गरीबी रेखा को मद्देनजर रखते हुए सरकार नागरिकों को यह सुविधा देती है. इसके तहत लाभार्थियों को कम कीमत में राशन मिलने के साथ ही और भी कई अन्य फायदे भी दिए जाते हैं. हाल ही में केंद्र सरकार ने 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना की शुरुआत की है.

इसका मुख्य मकसद देश के लाखों लोगों को सीधा लाभ पहुँचाना था. राशन कार्ड के अंतर्गत कम दामों में अनाज के साथ और भी कई लाभ मिलते हैं. आप आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करके 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना का लाभ उठा सकते हैं. नियमों में बदलाव के बाद अब देश का कोई भी नागरिक जो राशन कार्ड होल्डर है वो देश के किसी भी राज्य से राशन उठा सकता है.

राशन-आधार कार्ड लिंक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया  (Ration-Aadhaar card linking online process)

  • ऑनलाइन आधार कार्ड लिंक करना बहुत ही आसान है. इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा.

  • अब 'Start Now' पर क्लिक करें.

  • यहां पर आपको अपना पता जिला राज्य सहित भरना होगा.

  • इसके बाद 'Ration Card Benefit' के ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • यहां आप अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि भरें.

  • इसे भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा.

  • यहां OTP भरते ही आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस कम्पलीट होने का मैसेज मिलेगा.

  • ये सारी प्रक्रिया पूरी होते ही आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और आपका आधार आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा.

ये खबर भी पढ़ें: राशन कार्ड नियमों में हुआ बदलाव, फटाफट उठाएं इसका लाभ

ऑफलाइन प्रक्रिया (Offline process)

राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फोटी राशन कार्ड केंद्र पर जमा करना होगा. इसके अलावा राशन कार्ड केंद्र पर आपका आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा वेरिफिकेशन करवाना होगा.

English Summary: Link ration with Aadhar card by 30th June 2022 Published on: 25 March 2022, 04:32 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News