1. ख़बरें

LIC की नई पॉलिसी में रोजाना 9 रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 4 लाख रुपये से भी ज्यादा

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
LIc

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC  एक नई योजना शुरू करने जा रही है. जिसका नाम कंपनी ने  "न्यू जीवन आनंद पॉलिसी" रखा है. इस योजना को लेने से पॉलिसीधारक को डबल मुनाफा मिलेगा. इस योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्‍स बचेगा और इसके साथ ही ग्राहक को पॉलिसी रिस्क कवर भी लाइफटाइम मिलता रहेगा. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु इस पॉलिसी के समय अवधि समाप्त होने के बाद मृत्यु हो जाती है तो फिर उसके परिवार को लाभ का भुगतान किया जाएगा.

इस योजना का कैसे ले सकते है फायदा

अगर आप इस पॉलिसी को 18 साल की उम्र में लेते हैं तो आपको 1 लाख सम एश्योर्ड के लिए करीब 35 साल वाला प्लान लेना पड़ेगा. जिससे आपका सालाना प्रीमियम 1,07,645 रुपये बनेगा. इस पूरी राशि को आपको 35 किश्तों में जमा करना होगा. जब ये पॉलिसी मैच्योरिटी लेवल पर आ जाएगी तो आपको 4.56 लाख रुपये मिलेंगे.

कौन उठा सकता है इस पॉलिसी का फायदा

इस पॉलिसी को आप 18 से 50 साल की उम्र तक ले सकते हैं. इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल रखी  है.

न्यूनतम सम एश्योर्ड- इस पॉलिसी के अंतर्गत न्यूनतम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना अनिवार्य है और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं तय की गयी है.

पॉलिसी की समय अवधि- इस पॉलिसी की समय अवधि 18 से 35 साल रखी गई है. इस पॉलिसी को आप ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी ले सकते हैं.

प्रीमियम का भुगतान- इस पॉलिसी के लिए सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते है. आप  इस पॉलिसी को खरीदने के 3 साल बाद आप इस पॉलिसी से कर्ज ले सकते हैं.

मैच्योरिटी पर फायदा - इस पॉलिसी में सम एश्योर्ड के साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस मिलेगा.

पॉलिसी के बीच मृत्यु हो जाने पर - अगर इस पॉलिसी को लेने के बीच में आपकी मृत्यु हो जाये तो नॉमिनी को जो बीमा की रकम दी जाएगी. वो बीमा राशि का 125 प्रतिशत होगा. इसके साथ ही बोनस और अंतिम बोनस भी मिलेगा.

टैक्स का लाभ - इस पॉलिसी को लेने के बाद  इनकम टैक्स नियम की धारा 80 C के अंतर्गत  आपको प्रीमियम का भुगतान करने पर टैक्स बेनेफिट भी प्राप्त होगा।

English Summary: LIC start new New jeevan anand policy

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News