News

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को 2018 से पैसा देने की मांग

किसान शक्ति संघ के प्रेसिडेंट पुष्पेंद्र सिंह ने किसान-सम्मान निधि स्किम में शामिल किसानों को पैसा देने के लिए दिसंबर 2018 से लाभ देने कि मांग की है.किसान शक्ति संघ के प्रेसिडेंट पुष्पेन्द्र सिंह किसानों के हित के लिए सरकार से अलग-अलग मांग उठाते रहते हैं. उन्होंने किसानों के लिए फिर से एक मांग सरकार के सामने सखा है. उनकी यह मांग पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर है. उन्होंने कहा है कि जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में रखा जाए उन्हें दिसंबर 2018 से ही इसका लाभ दिया जाए.

पीएम-किसान योजना में नाम रजिस्टर करने कि प्रक्रिया

जैसा कि आप सभी जानते हैं वित्त वर्ष कि शुरुआत हो चुकी है और इसके साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के नाम जोड़ने कि प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. प्रक्रिया में किसानों को अपने नाम जांचने और नए नाम जोड़ने का मौका दिया गया है. वहीं अगर आपने आवेदन कर रखा है और जानकारी पाना चाहते हैं कि आपका नाम सालाना 6000रु पाने वाली राशि में है या नहीं तो इसको आप वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं. वहीं सरकार द्वारा इस योजना कि पूरी सूची अपलोड कर दी गई है और किसान अपने नाम को राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देख सकते हैं.

अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है. इसकी जानकारी पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 कि नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं. वहीं पीएम-किसान का लाभ पाने वाले किसानों की सूची कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा मई तक जारी कर दी जाएगी.

इन आसान स्टेप के जरिए आप लिस्ट ऑनलाईन देख सकते हैं.

- वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.

- होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं.

- यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें.

- इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें.

- इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.

बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत सरकार के द्वारा अबतक चौथी किश्त जारी की जा चुकी है जिसके अंतर्गत 6,19,86,044 किसानों के खाते में राशी दी गई है. वहीं एक किश्त लेने वालों कि संख्या 9,41,70,467, दो किश्त पाने वालों कि संख्या 8,90,85,200, और तीन किश्त पाने वाले कि संख्या 7,67,34,757 है. इतना ही नहीं योजना के तहत लॉकडाउन में भी 9.13 करोड़ किसानों को 18,253 करोड़ रुपये दिये गये हैं.

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ?

देश के किसानों को लाभ दिलाने के लिए इस योजना की शुरुआत कि गई थी. किसानों के लिए चलने वाली योजनाओं में यह योजना किसानों के बीच काफी लोकप्रिय है. योजना के तहत किसानों के खाते में एक साल में 6000 रुपये सीधे तौर पर दी जाती है. इस राशि को तीन किश्तों में दी जाती है.



English Summary: Leader of kisan shakti sangh demands to give the beneficiary of PM-Kisan scheme from 2018.

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in