1. Home
  2. ख़बरें

KJ Chaupal: केजे चौपाल में कल्याण वर्मा ने बताया- एग्रीकल्चर युवाओं के लिए अच्छा विकल्प

आज कृषि जागरण के केजे चौपाल मंच से इरिगेशन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के डायरेक्टर कल्याण वर्मा ने भारत में सिंचाई उद्योग से संबंधित अपने विचारों को व्यक्त किया....

लोकेश निरवाल
अतिथि के साथ मौजूद कृषि जागरण के सभी सदस्य
अतिथि के साथ मौजूद कृषि जागरण के सभी सदस्य

आज कृषि जागरण के केजे चौपाल मंच पर इरिगेशन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के डायरेक्टर कल्याण वर्मा (Kalyan Varma Director Irrigation Association of India) को आमंत्रित किया गया. कृषि जागरण के एडिटर इन चीफ, एम.सी डोमिनिक ने कल्याण वर्मा का हार्दिक स्वागत किया.

चौपाल में आज मौजूद कल्याण वर्मा ने युवाओं व किसान भाइयों के विषय पर अपने विचारों को व्यक्त किया और साथ ही उन्होंने चौपाल को संबोधित करते हुए, भारत में सिंचाई उद्योग की आकांक्षाओं के बारे में जानकारी साझा की. इसके अलावा उन्होंने KJ Chaupal के मंच पर कृषि के महत्व और किसानों की आजीविका पर भी जोर दिया.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केजे चौपाल शुरू होने के बाद से शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है और इसमें क्षेत्र की प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया और आगे भी लेती रहेंगी. आइए अब आज के चौपाल में क्या खास रहा इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

इरिगेशन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के डायरेक्टर कल्याण वर्मा
इरिगेशन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के डायरेक्टर कल्याण वर्मा

जानेंचौपाल में क्या कुछ खास रहा

कल्याण वर्मा ने चौपाल में उपस्थित सभी कृषि जागरण के सदस्यों को धन्यवाद किया और उनके कामों की प्रसन्नता की. इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी बहुत अच्छे टॉपिक एग्रीकल्चर पर काम कर रहे हैं और देश के किसानों को उनसे जुड़ी सभी जानकारियों को साझा कर रहे हैं.

चौपाल में उन्होंने यह भी कहा कि आज के समय में ज्यादातर युवा IT, Computer व अन्य कई कार्य में बिजी रहते हैं. लेकिन देखा जाए तो आज के इस समय में एग्रीकल्चर भी युवाओं के लिए सबसे अच्छा रोजगार साबित हो रहा है. साथ ही उन्होंने कहा की आप सभी को नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना चाहिए. टेक्नोलॉजी आपके प्रोडक्ट को बढ़ाती है.

कृषि जागरण के केजे चौपाल मंच में उपस्थित अतिथि
कृषि जागरण के केजे चौपाल मंच में उपस्थित अतिथि

जैसे कि आप जानते हैं कि किसानों को उनकी फसल से अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिए सिंचाई बेहद जरूरी है. इस विषय को लेकर भी उन्होंने कहा कि सिंचाई फसल के लिए बहुत जरूरी है और उन्होंने किसानों के लिए सरकार की कई सरकारी योजना के बारे में भी कहा कि कैसे योजना से जुड़कर वह लाभ प्राप्त कर सकते हैं.  

IAI के डायरेक्टर कल्याण वर्मा का पौधा देकर किया स्वागत
IAI के डायरेक्टर कल्याण वर्मा का पौधा देकर किया स्वागत

इरिगेशन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के बारे में

इरिगेशन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAI) 1999 में स्थापित एक शीर्ष उद्योग निकाय है, जो भारत में माइक्रो इरिगेशन सिस्टम (MIS) निर्माण कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है. यह कंपनी किसानों के लाभ के लिए भारत में सूक्ष्म सिंचाई के सफल कार्यान्वयन की दिशा में काम कर रही है.

IAI का पुणे से लेकर महाराष्ट्र, भारत और नई दिल्ली में कॉर्पोरेट कार्यालय मौजूद हैं. बता दें कि यह कंपनी भारत की केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही है. 

English Summary: Kalyan Verma told in KJ Chaupal- Agriculture is a good option for the youth Published on: 01 December 2022, 05:35 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News