MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

कम ब्याज दर पर लोन लेने के लिए ' Jan Samarth Portal' पर करें आवेदन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

अगर आप भी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेते हैं, लेकिन फिर भी आपको लोन नहीं मिलता है. तो घबराए नहीं, अब भारत सरकार ने गरीब लोगों के लिए एक नया पोर्टल शुरू किया है. जिसमें आपको सरलता से लोन दिया जाएगा....

लोकेश निरवाल
Jan Samarth Portal
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'जन समर्थ पोर्टल' का शुभारंभ किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता की भलाई को ध्यान में रखते हुए आज यानी सोमवार, 7 जून 2022 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए 'जन समर्थ पोर्टल' का शुभारंभ किया है. इस पोर्टल को वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के 'आइकॉनिक वीक सेलिब्रेशन' (Iconic Week Celebration ) के दौरान लॉन्च किया गया है. 

सरकार का कहना है कि इस पोर्टल से लोगों को अब लोन लेने में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आपकी बता दें कि इस 'जन समर्थ पोर्टल' (Jan Samarth Portal) में देश की जनता को करीब 10 सरकारी स्कीम के तहत लोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी.

इस पोर्टल का उद्देश्य

  • सरकार लगभग 125 से अधिक लोन दाताओं को एक साथ एक पोर्टल पर लाना है.

  • लोगों को कम समय में आसानी से लोन की सुविधा उपलब्ध करवाना.

  • देश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना.

  • देश के युवाओं के लिए शिक्षा, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर, कारोबार की शुरुआत एवं जीवन यापन के लिए कम ब्याज दर पर लोन देना.

ऐसे करें 'जन समर्थ पोर्टल' में आवेदन ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल के लिए सरकार ने इस पोर्टल पर लोन की चार श्रेणियां तैयार की हैं, जिसमें शिक्षा, कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर, कारोबार की शुरुआत और जीवनयापन शामिल है. अगर आप भी इन चार श्रेणियों के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आपको पोर्टल पर इन श्रेणियों से जुड़े कुछ आसान से सवालों का जवाब देना होगा. यहीं सवाल आपकी योग्यता की जांच करेंगे. इन सवालों के द्वारा ही आपको  ऑनलाइन लोन लेने की मंजूरी मिलेगी.

लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • वोटर आईडी

  • पैन कार्ड

  • बैंक स्टेटमेंट

  • आधार नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि.

3 दिनों में होगी सभी परेशानी दूर

इस पोर्टल को लेकर सरकार का यह भी कहना है कि, आवेदक की इस पोर्टल से जुड़ी सभी शिकायतें 3 दिन के अंदर खत्म की जाएगी. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, इस पोर्टल में बैंक एवं कई बड़ी संस्थाएं भी ग्राहकों की परेशानी हल करने के लिए उनके साथ होगी.

विकास के नए कदम उठाए

इस दौरान पीएम मोदी ने यह भी कहा कि, पिछले 8 सालों में भाजपा द्वारा विकास के लिए नए-नए कदम उठाए हैं और साथ ही हर दिन नए काम करने की कोशिश की है. साथ ही देश में जनभागीदारी में भी बढ़ोत्तरी हुई है.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि देश के विकास को तीव्र गति दी है और गरीबों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का पूरा प्रयास किया है. साथ ही उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को लेकर कहा कि इस अभियान ने देश के गरीबों को समाज में सम्मान से जीने का अवसर दिया है. पीएम मोदी ने 'जन समर्थ पोर्टल' (Jan Samarth Portal) के बारे में कहा कि यह पोर्टल ऐसा पहला मंच है, जो देश के लाभार्थियों को सरलता से ऋणदाताओं से जुड़ने का मौका देता है.

English Summary: Jan Samarth Portal' People will get loan easily from Published on: 07 June 2022, 12:56 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News