1. ख़बरें

गुड़गांव में हुआ अंतर्राष्ट्रीय फसल विज्ञान सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
international;

कृषि मुद्दों पर आधारित भारत का 14वां अंतर्राष्ट्रीय फसल विज्ञान सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन 14 नवंबर को गुड़गावं में किया गया. ये भारत का सबसे बड़ा एवं अहम प्रदर्शनी है जिसका आयोजन पेस्टीसिड्स मैनुफेक्टर्स एंड फ़ॉर्मूलेटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया कर रही है. इस इवेंट को एक बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में देखा जा रहा है जहां डिस्ट्रीब्यूटर्स, सप्लायर्स, एक्सपोर्टर्स, इम्पोर्टर्स आदि के लिए भरपूर संभावनाएं है. इसके अलावा ये किसानों, डीलर्स, अग्रोनॉमिस्ट्स, साइंटिस्ट्स और ट्रेडर्स के लिए भी बड़ा मौका है जहां वो एक दूसरे से सीधे संपर्क कर सकते हैं.

इस बारे में पेस्टीसिड्स मैनुफेक्टर्स एंड फ़ॉर्मूलेटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के प्रेजिडेंट प्रदीप दवे ने कहा कि निसंदेह ये इवेंट कृषि जगत से जुड़े सभी लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा और देश के विकास में भागीदार होगा. वहीं सुमितोमो इंडिया लिमिटिड के वाईस प्रेजिडेंट (मार्केटिंग) अजय कक्कर ने बताया कि क्लाइमेट चेंज को देखते हुए आज कृषि एक चुनौतीपूर्ण काम है लेकिन भारत सरकार किसानों की आय डबल करने के लिए वचनबद्ध है और हम लगातार इस दिशा में काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 2020 तक जीरो बजट फार्मिंग आदि तरीकों से हम किसानों की आय डबल कर सकेंगे.

इन्सेक्टिसिडेस (इंडिया) लिमिटेड के एमडी राजेश अग्रवाल ने कहा कि किसानों को नई तकनीकों एवं संसाधनों को अपनाने की जरूरत है जिससे वो बेहतर कमाई के साथ उन्नत खेती कर सकेंगें. उन्होंने कहा कि किसानों को कृषि उत्पादों के प्रयोग के शिक्षा मिलनी चाहिए.

English Summary: International Crop Science Conference & Exhibition 2019 Starts in Gurgaon

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News