News

IARI में आयोजित हुई इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन इंडक्शन कार्यशाला

IARI की ज़ोनल टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट - बिजनेस प्लानिंग डेवलपमेंट (ZTM & BPD) यूनिट में पूसा कृषि इंक्यूबेटर द्वारा SAMARTH: इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन इंडक्शन कार्यशाला का उद्घाटन समारोह आयोजित किया है. यह कार्यशाला राष्ट्रीय कृषि विकास योजना - कृषि और संबद्ध क्षेत्र कायाकल्प के लिए पारिश्रमिक स्वीकृतियां (RKVY-RAFTAAR) कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MAFW) की परियोजना के तहत है.

ZTM & BPD यूनिट को नए स्थापित या अनुभवहीन आर-एबीआई (रफतारएग्रीबिजनेसइंक्यूबेटर्स) के साथ-साथ एग्री बिजनेस इनोवेटर्स के ऊष्मायन के लिए मंत्रालय के नॉलेज पार्टनर के रूप में चुना गया है.

आर-एबीआई के अभिविन्यास और प्रशिक्षण के उद्देश्य से, यूनिट 11 से 13 फरवरी 2019 तक वायरोलॉजी सभागार में SAMARTH का आयोजन करेगी, और उसी का उद्घाटन समारोह 11 फरवरी 2019 को सुबह 11 बजे से शुरू होगा.

टिप्पणियां 

RKVY-RAFTAAR  को 2017-18 में नवाचार और कृषि-उद्यमिता के लिए एक घटक के साथ लॉन्च किया गया था. इस योजना के तहत, RAFTAAR एग्री बिजनेस इन्क्यूबेटर्स (R-ABIs) बनाया जाएगा. नए एग्री बिजनेस इन्क्यूबेटरों की स्थापना की जाएगी और साथ ही मौजूदा एग्रीबिजनेस इनक्यूबेटर्स को आर-एबीआई के रूप में मजबूत किया जाएगा, जरूरत-आधारित बुनियादी ढांचे, उपकरणों और जनशक्ति के साथ ये आर-एबीआई, बदले में, व्यवसायिक जीवन के विभिन्न चरणों में agripreneurs से आवेदन आमंत्रित करेंगे. चक्र (गति / विस्तार) और उन्हें कृषि और संबद्ध क्षेत्र में नवाचारों को उत्पन्न करने का अवसर प्रदान करता है

SAMARTH का उद्देश्य कृषि व्यवसाय ऊष्मायन के मूलभूत पहलुओं के साथ RKVY-RAFTAAR योजना के तहत इनक्यूबेटरों को शामिल करना है, जिसमें इनक्यूबेटर, इकोसिस्टम बिल्डिंग, हित धारकों को आकर्षक बनाना, प्रक्रियाओं और नीतियों को शामिल करना, प्रक्रियाओं और नीतियों को लागू करना,ऊष्मायन कार्यक्रम के कार्यान्वयन, फंडिंग और अन्य प्रासंगिक विवरण शामिल हैं.



Share your comments