1. ख़बरें

भारतीय नौसेना की बढ़ी ताकत, पनडुब्बी INS Vela हुई लॉन्च !

भारतीय नौसेना (Indian Navy ) की चौथी स्कॉर्पीन पनडुब्बी आईएनएस वेला (INS Vela )को सोमवार यानि 6  मई को मुंबई के मजगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) में लॉन्च किया गया. बता दे कि भारत कुल 6 स्कॉर्पीन पनडुब्बियों को समुद्र में उतारने वाला है जिनमें 'वेला' चौथी पनडुब्बी है. आईएनएस वेला पनडुब्बी के नौसेना में शामिल होने से देश की नौसेना की ताकत में काफी बढ़ोतरी होगा. मीडिया  में आई खबरों की मानें तो, 6  में से बाकी बची 2  पनडुब्बियां, आइएनएस वागीर और आइएनएस वागशीर पर काम तेजी से चल रहा है और बहुत जल्द ही इन्हें भी समुंद्र में उतारा जाएगा.

आपकी जानकारी  के लिए बता दें कि रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence ) के इस महत्वाकांक्षी सामरिक साझेदारी मॉडल के तहत नौसेना के लिए 6 अत्याधुनिक पनडुब्बियां बनाने में तक़रीबन 45 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसे बनाने वाले कंपनियों में अडानी डिफेंस, लार्सन एंड टुब्रो और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड शामिल हैं.

गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय ने 'एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट' का मसौदा (Draft ) पहले ही तैयार कर लिया है और इसमें जो कंपनियां सहयोग देने वाली है उन सभी संभावित कंपनियों के साथ साझा भी किया गया है. आपलोगों की जानकारी के लिए बता दें कि 'प्रोजेक्ट 75' के तहत पहले ही नौसेना के लिए मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा 6 स्कॉर्पीन पनडुब्बियों का निर्माण किया जा रहा है. जिसका डिजाइन फ्रांसीसी कंपनी नैवल ग्रुप (Naval group ) ने तैयार किया है.

English Summary: Increased strength of Indian Navy, submarine INS Vela Launch!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News