MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

ICV-7 में कृषि जागरण के संस्थापक एमसी डोमिनिक ने कहा कृषि उद्योग में मीडिया एक्सपोजर की कमी

थाईलैंड के चियांग माई में वेटिवर पर 7वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में कृषि जागरण के संस्थापक और प्रधान संपादक, एमसी डोमिनिक ने कृषि उद्योग के बारे में जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि कृषि उद्योग क्यों पिछड़ रहा है और यह कैसे ऊपर उठ सकता है.

KJ Staff
वेटिवर पर 7 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICV-7)
वेटिवर पर 7 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICV-7)

कृषि जागरण के संस्थापक और प्रधान संपादक, एमसी डोमिनिक ने दूसरे दिन, 30 मई, 2023 को थाईलैंड के चियांग माई में वेटिवर पर 7 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICV-7) में दर्शकों को संबोधित किया. यह चार दिवसीय कार्यक्रम 29 मई के दिन से शुरू हुआ जो 1 जून, 2023 तक जारी रहेगा. यह आयोजन थाईलैंड की विशेष घास, वेटिवर की शक्ति को किसानों व आम लोगों तक पहुंचाने के लिए किया गया है. बता दें कि यह खास मिट्टी और पानी का संरक्षण करती है.

इस समारोह में कृषि जागरण के संस्थापक एमसी डोमिनिक और अन्य मौजूद विशेष अतिथि जो पर्यावरण और कृषि की परवाह करते हैं, इस कार्यक्रम में अपने विचार साझा किया. उन्होंने लोगों को बताया कि कृषि उद्योग अब क्यों पिछड़ रहा है और इस कमी को पूरा करने के लिए क्या किया जा सकता है.

इस संदर्भ में एमसी डोमिनिक ने कहा कि कृषि उद्योग को मीडिया उद्योग में पर्याप्त एक्सपोजर नहीं मिला है, जो लोगों के बीच संचार माध्यम के रूप में कार्य करता है. इसके अलावा उन्होंने कहा, "मनोरंजन उद्योग ठीक काम कर रहा है," लेकिन कृषि उद्योग नहीं कर रहा है. कृषि जागरण की एग्रीकल्चर वर्ल्ड पत्रिका के विशेष संस्करण की तरह, "हमें मीडिया घरानों से ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो कृषि के शब्द को जमीन से फैला सकें," इस कड़ी के लिए वेटिवर पर 7वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीवी-7) के बारे में जानकारी शामिल करता है.

कृषि जागरण की कृषि पत्रिका का जून के लिए विशेष संस्करण बीते कल, 29 मई, 2023 को कार्यक्रम के पहले दिन लॉन्च किया गया. जिस पर टीवीएनआई के तकनीकी निदेशक, एशिया और प्रशांत क्षेत्र के निदेशक पॉल ट्रूंग ने कृषि जागरण के प्रयासों पर प्रकाश डाला. उन्होंने एग्रीकल्चर वर्ल्ड पत्रिका का जिक्र करते हुए कहा कि सम्मेलन का एक विशेष संस्करण तैयार किया है.' उन्होंने वैश्विक दर्शकों को यह भी बताया कि एग्रीकल्चर वर्ल्ड पत्रिका के भारत में तीन मिलियन से अधिक ग्राहक हैं.

थाईलैंड के चियांग माई में वेटिवर पर 7वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीवी-7) में कृषि जागरण की उपस्थिति देश के लिए गर्व का क्षण है. रिचर्ड ग्रिमशॉ, ओबीई-संस्थापक, ने कहा, "इसमें काफी समय लगा है, लेकिन मुझे लगता है कि अब भारत और दुनिया के लिए 'वेटिवर टाइम' है. आप और आपकी टीम बिल्कुल सही समय पर पहुंचे हैं और वास्तविक अंतर और प्रभाव डाल सकते हैं. वीएस के लिए अधिकांश महत्वपूर्ण समर्थन डेटा मौजूद है. इसके लिए पदोन्नति महत्वपूर्ण है, और हम तकनीकी लोग इसमें अच्छे नहीं हैं. इस कार्य के लिए सावधानीपूर्वक विचार और अच्छी दिशा की आवश्यकता है. हम आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं जहां हम कर सकते हैं."

ये भी पढ़ें: वेटिवर नेटवर्क इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ जिम स्माइल ने कहा भारत में हैं विश्व के 40% किसान

कृषि जागरण की एग्रीकल्चर वर्ल्ड की टीम द्वारा की जा रही कड़ी मेहनत और प्रयासों को देखने के बाद, उन्होंने कहा, “एक शानदार प्रस्तुति के बाद, मैं AW और INVN द्वारा ईमानदारी से की गई प्रतिबद्धता पर विश्वास करता हूं. यह सिर्फ एक महान नई खसखस ​​पहल की शुरुआत है."

English Summary: In ICV-7, MC Dominic, founder of Krishi Jagran, said that there is a lack of media exposure in the agriculture industry Published on: 30 May 2023, 12:13 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News