MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

थाईलैंड में The Seventh International Conference on Vetiver (ICV-7) में कृषि जागरण भी हुआ शामिल

थाईलैंड के चियांग माई में खसखस घास (Vetiver) पर चार दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस समारोह में कृषि जागरण अपनी एग्रीकल्चर वर्ल्ड (Agriculture World) मैगजीन एडिशन को भी रिलीज करने जा रहा है.

KJ Staff
कृषि जागरण अपनी एग्रीकल्चर वर्ल्ड (Agriculture World) मैगजीन एडिशन को  किया रिलीज
कृषि जागरण अपनी एग्रीकल्चर वर्ल्ड (Agriculture World) मैगजीन एडिशन को किया रिलीज

आज सोमवार 29 मई, 2023 की सुबह थाईलैंड के चियांग माई में वेटिवर पर सातवां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीवी-7) (The Seventh International Conference on Vetiver (ICV-7)) आयोजित किया गया है. जो कि 1 जून, 2023 तक जारी रहेगा जिसमें कृषि जागरण अपनी एग्रीकल्चर वर्ल्ड (Agriculture World) मैगजीन एडिशन को रिलीज करेगे.

The Seventh International Conference on Vetiver (ICV-7)
The Seventh International Conference on Vetiver (ICV-7)

बता दें कि इस समारोह में महारानी महामहिम राजकुमारी महाचक्री सिरिनधोर्न ICV-7 की अध्यक्षता करेंगी जिनका स्वागत भव्य तरीके से किया जाएगा. कार्यक्रम में थाईलैंड की महारानी स्वागत भाषण देंगी. न्यायाधीशों द्वारा प्रशंसा का प्रतीक भी प्रस्तुत किया जाएगा. चर्चा भी आयोजित की जाएगी. उम्मीद है कि यह समारोह किसानों को इस घास की खेती के लिए प्रेरित करेगा.

वेटिवर पर सातवां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICV-7)
वेटिवर पर सातवां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICV-7)

पुरस्कार विजेताओं की घोषणा और पुरस्कार समारोह

मिली जानकारी के मुताबिक, इस कार्यक्रम में थाईलैंड के राजा वेटिवर पुरस्कार विजेता को सम्मानित किया जाएगा जिसमें डॉ. सुमित तांतिवेजकुल, महासचिव, चायपट्टाना फाउंडेशन और टीवीएनआई बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने टीवीएनआई बेस्ट वीडीओ अवॉर्ड्स 2022 के विजेताओं की घोषणा की जाएगी. 

Vetiver Award Winner from Thailand
Vetiver Award Winner from Thailand

वेटिवर पर सातवां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICV-7) क्यों किया जा रहा आयोजन

इस समारोह में 32 एजेंसियों और हस्तकला उत्पादों की शाही पहल के अनुसार खसखस घास (Vetiver) के उपयोग के प्रचार और विकास पर कार्यान्वयन परिणामों पर प्रदर्शनियों का दौरा वेटिवर हस्तकला प्रशिक्षण किया है. ताकि इसकी खासियत और योगदान के बारे में लोगों को पता चल सके.

क्या है खसखस घास (What is Vetiver)

इस धरती पर भूमि, जल और वायु प्रदूषण से बचकर पर्यावरण की रक्षा के लिए खसखस घास (Vetiver) ​​की अहम भूमिका है. ये वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड लेता है और ऑक्सीजन देता है. यह घास एक खास किस्म की उत्कृष्ट सुगंधित फसल मानी जाती है. देखा जाए तो आज के समय में खसखस की खासियत को लेकर व योगदान पर 30,000 से अधिक शोध पत्र दुनिया भर में प्रकाशित किए गए हैं. बता दें कि इस घास को तमिलनाडु के उत्तर-पूर्वी तटीय इलाकों के ज्यादातर किसानों द्वारा बड़े पैमाने पर उगाया जाता है.

खसखस घास (Vetiver)
खसखस घास (Vetiver)
English Summary: Krishi Jagran also participated in The Seventh International Conference on Vetiver (ICV-7) in Thailand Published on: 29 May 2023, 10:09 AM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News