MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Honda Activa Electric Scooter: 1 घंटे के चार्ज में 200 KM चलता है यह स्कूटर, जानें इसके फीचर्स, कीमत और रेंज

Best Electric Scooter: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का जगत तेज़ी से बढ़ रहा है जिसमें ऑटो कंपनियां अपनी पेठ बना रही हैं. ऐसे में होंडा का सबसे ज़्यादा बिकने वाला एक्टिवा स्कूटर में कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर में पेश किया हैं, जो 1 घंटे के चार्ज में 200 KM की रेंज देता है.

KJ Staff
होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर/ Honda Activa Electric Scooter
होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर/ Honda Activa Electric Scooter

Electric Scooter Activa: इलेक्ट्रिक वाहन की दुनिया में होंडा कंपनी के एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर तेजी के साथ अपनी पहचान बना रहे हैं. देखा जाए तो यह स्कूटर देश में सबसे ज़्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक वाहन की श्रेणी में आते हैं क्योंकि मौजूदा एक्टिवा को लोगों द्वारा बेहद पसंद किया गया है. भारत के लिए होंडा/Honda का इलेक्ट्रिक वाहनों में कॉस्ट फैक्टर और रेंज दोनों शामिल है. इसी क्रम में आज हम होंडा के एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर की जानकारी लेकर आए हैं, जो 1 घंटे के चार्ज में 200KM चलता है.

बता दें कि होंडा के यह इलेक्ट्रिक स्कूटर होंडा एक्टिवा है, जिसकी कीमत 80 हजार रुपये से भी अधिक है. ऐसे में आइए होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स व अन्य जरूरी जानकारी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर/ Honda Activa Electric Scooter

एक्टिवा ब्रांड नाम वाला एक इलेक्ट्रिक वाहन (Honda Activa Electric Scooter) आते ही सड़कों पर धूम मचा सकता है. हालांकि, होंडा किस ब्रांड को अपनाएगी, यह अभी तक अज्ञात है. इस बात की काफी संभावना है कि एक्टिवा ब्रांड को बरकरार रखा जाएगा ताकि इसकी लोकप्रियता को ऊंचाई तक ले जाया जा सके. वहीं एक्टिवा एक घरेलू नाम है और होंडा अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए भी इस ब्रांड का उपयोग जारी रख सकती है.

होंडा मोटरसाइकिल व स्कूटर इंडिया (HMSI) के रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल यानी 2024 के शुरुआती चरण में कंपनी एक्टिवा इलेक्ट्रिक को लॉन्च कर सकती है. अपना पहला स्कूटर लाने के लिए कंपनी जापानी इंजीनियरों की भी सहायता ले रहा है जो 'मेड फॉर इंडिया' का कॉन्सेप्ट लाने वाला है. इसकी मदद से होंडा पॉवरट्रेन व प्लेटफार्म जैसे कंपोनेंट्स की निर्माण करने में मदद करेगा.

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक फीचर्स/Honda Activa Electric Features

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक/Honda Activa Electric Scooter बिल्कुल नया स्कूटर है, जिसका डिजाइन एकदम आधुनिक और चटक है. बताया जा रहा है कि इस स्कूटर में एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेल लैंप, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंटी-थेफ्ट वार्निंग, फास्ट चार्जिंग, इको और पावर राइडिंग मोड और अच्छी स्टोरेज स्पेस जैसी जबरदस्त विशेषताएं शामिल होंगी.

इकोनॉमी मोड में चलने पर Honda Activa Activa Electric Scooter की रेंज न्यूनतम 100 KM और अधिकतम 200 KM तक जाने की उम्मीद है. स्कूटर में लिथियम-आयन बैटरी होने की उम्मीद है जो इसे हल्का और लंबे समय तक चलने वाला स्कूटर बनाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  Honda Activa Activa Electric Scooter एक बार चार्ज करने पर न्यूनतम 100 KM की दूरी तय कर करेगी.

भारत में होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत/Honda Activa Electric Scooter Price in India

  • होंडा एक्टिवा एक्टिवा इलेक्ट्रिक: 85,000 रुपये (ऑन-रोड)

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक रेंज/Honda Activa Electric Scooter Range

  • न्यूनतम 100 KM

  • अधिकतम 200 KM

बैटरी लिथियम-आयन

  • सामान्य चार्जिंग समय- 8 घंटे

  • फास्ट चार्जिंग समय- 1 से 2 घंटे

  • शीर्ष गति- 75km/h

क्या भारत की अपेक्षा को पूरा करेगा होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर/Will Honda Electric Scooter Meet India's Expectations?

जापान/Japan में होंडा के हेड ऑफिस में इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम किया जा रहा है. इनके पास Electric Two Wheeler का वैश्विक अनुभव है, लेकिन भारत जैसे बाजार के लिए बड़े पैमाने पर मॉडल को देखते हुए ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए ये किसी संघर्ष से कम नहीं है. भारत जैसे मार्केट में कीमत और स्कूटर की रेंज/Electric  Scooter Range and Price दो सबसे जरूरी पहलू हैं और दोनों के बीच सही संतुलन बनाना उतना ही आवश्यक है. भारत हमेशा से ईंधन दक्षता/Fuel Efficiency के प्रति संवेदनशील बाजार रहा है और यही बात इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी लागू होती है.

English Summary: Honda Activa Activa Electric Scooter Launch Date And Price in India Best Electric Scooter Published on: 13 February 2024, 03:37 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News