1. ख़बरें

खेती को आसान बनाएगी ‘हर्बीसाइड्स कैल्कुलेटर ऐप’, जानिए कृषि क्षेत्र से जुड़ीं अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

Herbicides Calculator App'

आईसीएआर मध्यप्रदेश ने किसानों की कृषि गतिविधियों को सरल बनाने की दिशा में हर्बीसाइड्स कैलकुलेटर ऐप लॉन्च किया है. यह ऐप ना केवल किसानों के कृषि कार्य को आसान बनाएगी, बल्कि कृषि को किसानों के लिए फायदे का बिजनेस भी बनाएगी. ताकि किसानों को कृषि कार्य में जो नुकसान हो रहा है उसे फायदे में बदला जा सके.

कृषि छात्र 5 अगस्त तक करें ऑनलाइन आवेदन

कृषि की पढ़ाई करने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में विभिन्न विषयों में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारिख 5 अगस्त शाम 5 बजे तक है.

रायबरेली के किसानों को मिला बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश में रायबरेली जिले और आसपास के किसानों को केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. कृषि मंत्रालय ने रायबरेली में एक और कृषि विज्ञान केंद्र खोलने की अनुमति दी है. बता दें इस संबंध में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

मछली पालकों के लिए सरकार का बड़ा कदम

मछुआरों और मछली पालकों को आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 24 करोड़ 50 लाख की वित्तीय सहायता दी है. इस बजट में देश में 50 FFPO यानी कि Fish Farmers Producer Organizations की स्थापना की जाएगी.

ICAR और राष्ट्रीय केला अनुसंधान केंद्र ने बनाया New App

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय केला अनुसंधान केंद्र ने मिलकर सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग, हैदराबाद से Banana Production Technology App बनवाया है. जिसे तीन भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी और तामिल में तैयार किया गया है. इसे आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर केले की खेती संबंधित सारी जानकारियां आसानी से हासिल कर सकते हैं.

दुबई के बाजारों में बिकेंगी हरिद्वार की सब्जियां

अब जल्द ही हरिद्वार जिले में पैदा होने वाली सब्जियों को दुबई निर्यात किया जाएगा. इसी क्रम में उद्यान विभाग एपीडा के माध्यम से 24 जुलाई को पहली बार हरिद्वार की सब्जियों का कंसाइनमेंट दुबई भेजा गया था अधिकारियों का मानना है कि यह डील सफल होती है तो यह हरिद्वार के लिए मील का पत्थर साबित होगी.

एग्रीकल्चर इंस्ट्रक्चर फंड से उद्यमी होंगे लाभान्वित

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में लगातार काम किए जा रहे हैं. एग्रीकल्चर इंस्ट्रक्चर फंड इस दिशा में काफी सहयोग भी करने लगा है. इसी के चलते उद्यमी द्वारा वाराणसी के बड़ागांव क्षेत्र में काजू प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना की जा रही है. AIF के अंतर्गत कई परियोजनाएं हैं, जिसका लाभ उद्यमी उठा सकते हैं.

किसान आंदोलन को लेकर उद्यमियों का फूटा गुस्सा

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ लगभग आठ महीने से चल रहे आंदोलन की वजह से बंद टीकरी बार्डर को खुलवाने के लिए अब यहां के उद्यमी एकजुट हो गए हैं. आठ माह से परेशान उद्यमियों ने पंडित श्रीराम मेट्रो स्टेशन के नीचे इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया और टीकरी बार्डर खुलवाने की मांग की. साथ ही उद्यमियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

दिल्ली के साथ एनसीआर में भी पिछले कई दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है. ऐसे में मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बारिश का यह दौर अगले छह दिन तक जारी रहेगा. इसलिए मौसम विभाग ने अगले छह दिनों के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है.

English Summary: 'Herbicides Calculator App' will make farming easier, know other big news related to agriculture sector

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News