News

3 साल में 20 प्रतिशत बढ़ा दूध उत्पादन, इस बार भी सरकार दे रही पशुपालन पर जोर.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि देश में दूध का उत्पादन 2014 से 2017 में 20 प्रतिशत बढ़कर 13.77 करोड़ टन से 16.54 करोड़ टन पर पहुंच गया। एक आधिकारिक बयान में सिंह के हवाले से कहा गया है कि देश में प्रति व्यक्ति दूध की  उपलब्धता भी 15.6 प्रतिशत बढ़ी है। यह 2013-14 के 307 ग्राम प्रति दिन से बढ़कर 2016-17 में 355 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन हो गई।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के राष्ट्रीय डेयरी शोध संस्थान (एनडीआरआई) के16 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि सरकार किसानों की आय और बढ़ाने, समाज के आर्थिक रुप से कमजोर तबके के उत्थान, युवा रोजगार, बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल को लेकर प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि 2018 के बजट में पशुपालन पर विशेष जोर दिया गया है। इस क्षेत्र के लिए सरकार ने 2,450 करोड़ रुपए के कोष से पशुपालन अवसंरचना विकास कोष( एएचआईडीएफ) का गठन किया है। सिंह ने कहा कि इसके अलावा डेयरी किसानों की कार्यशील पूंजी संबंधी जरुरतों को पूरा करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा का सरकार ने मत्स्यपालक और पशुपालक किसानों तक विस्तार किया है। 



English Summary: Growth of milk production by 20 percent in 3 years, this time also emphasizes the government giving animal husbandry ...

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in