'ग्राम' उदयपुर के स्मार्ट फार्म में होंगे नए आकर्षण

जयपुर। उदयपुर में होने वाले आगामी तीन दिवसीय ग्लोबल राजस्थन एग्रीटेक मीट (ग्राम) के स्मार्ट फार्म में किसानों को नए आकर्षण देखने को मिलेंगे। स्मार्ट फार्म में फोरेस्ट प्रोडक्ट, हाइब्रिड मक्का के बीज उत्पादन की तकनीक, पर्ल कल्चर, सोयाबीन के प्रोसेस्ड खाद्य उत्पाद, ‘आर्गेनिक डूंगरपुर‘ और मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (एमजेएसए) के बारे में बताया जायेगा। यह जानकारी प्रमुख शासन सचिव, कृषि, नीलकमल दरबारी ने दी।

ग्राम उदयपुर का आयोजन राजस्थान सरकार और फैडरेशन ऑफ़ इंडियन चैम्बर्स ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) की ओर से उदयपुर के महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विष्वविद्यालय में 7 से 9 नवम्बर तक किया जाएगा।
दरबारी ने आगे बताया कि 1200 वर्गमीटर क्षेत्र में फैला स्मार्ट फार्म ‘कृषि आय दोगुना करने‘ की थीम पर आधारित होगा। यहां राजस्थान सरकार की विभिन्न रणनीतियों को प्रदर्षित किया जायेगा। इन रणनीतियों में ‘पर ड्रॉप मोर क्रॉप‘ (बूंद-बूंद सिंचाई, जल संरक्षण और एमजेएसए के माध्यम से), मृदा स्वास्थ्य (मृदा जांच प्रयोगशालाओं, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और आर्गेनिक खेती के माध्यम से), कटाई पश्चात् कम नुकसान और मूल्य संवर्धन (प्रोसेसिंग तकनीक और विभिन्न फसलों से प्राप्त उत्पादों के माध्यम से), ई-नाम के माध्यम से नेशनल फार्म मार्केटिंग (इलेक्ट्रोनिक - नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट के जरिए) और अन्य सहायक कृषि गतिविधियों (डेयरी, मधुमक्खी पालन, मछली पालन, मशरूम उत्पादन और पशुपालन के माध्यम से) शामिल है।

इनके अतिरिक्त प्रीसिजन एग्रीकल्चर (आधुनिक कृषि मशीनरी, उपकरण और प्रोटेक्टेड कल्टीवेशन के माध्यम से), क्लीन एनर्जी (सोलर पावर और बायोगैस के माध्यम से), नर्सरी और फलों के बागान भी स्मार्ट फार्म में लोगो को बड़ी संख्या में आकर्षित करेंगे। 

गौरतलब है कि अब तक हुए दोनों “ग्राम“ आयोजनों जयपुर और कोटा में स्मार्ट फार्म विकसित किए गए थे और लोगों ने इन्हें बहुत पसंद किया था।

’ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2017, उदयपुर’ (ग्राम) के बारे में
‘ग्राम उदयपुर‘ का आयोजन राजस्थान के उदयपुर में महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्ववविद्यालय में 7 नवम्बर से 9 नवम्बर 2017 तक आयोजित किया जाएगा। यह राजस्थान सरकार तथा फैडरेशन ऑफ़ इंडियन चैम्बर्स ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। जयपुर और कोटा में आयोजित ‘ग्राम‘ की उपलब्धियों को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा ‘ग्राम उदयपुर‘ का आयोजन किया जा रहा है। ‘ग्राम उदयपुर‘ के आयोजन के प्रमुख उद्देश्यों में उदयपुर संभाग के किसानों को कृषि और संबद्ध क्षेत्र में उपलब्ध नवीनतम तकनीकी ज्ञान और सर्वोत्तम कार्यप्रणालियों से अवगत कराते हुए उन्हें विकास के लिये नए व्यापारिक अवसर उपलब्ध कराना है। इस आयोजन के दौरान कृषि और संबद्ध क्षेत्र के सभी हितधारक - जिनमें उदयपुर एवं आसपास के उन्नतिशील किसान, किसान समूह, कृषि व्यवसाय कंपनियां, शिक्षाविद, पशुपालन विशेषज्ञ, वित्तीय संस्थान और नीति निर्माता शामिल हैं, एक मंच पर एकत्रित होंगे। 

सूत्र : खास खबर

Comments