MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

गूगल मैप्स ने मौत का दिखाया रास्ता, हादसे में दो डॉक्टर्स ने गवांई जान, जानें कहा का है मामला?

हम सभी अकसर नई या अनजान लोकेशन पर पहुंचने के लिए गूगल मैप्स का सहारा लेते है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि गूगल मैप्स आपको मौत के रास्ते पहुंचा दें. नहीं ना... तो आज हम आपको ऐसी ही एक घटना के बारे में बताने जा रहे है. जहां गूगल मैप्स लोकेशन की गलती के कारण दो डॉक्टर्स काल के गाल में समां गए.

वर्तिका चंद्रा

GPS Misguides: आप में से बहुत लोग नई या अनजान जगह पहुंचने के लिए गूगल मैप्स की मदद लेते होंगे. कभी-कभी शहर की सड़कों में ट्रैफिक अपडेट के लिए गूगल मैप्स की मदद लेते है कि कहीं रास्ते में जाम तो नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप्स पर भरोसा करने पर वह हमें मौत के मुंह में धकेल सकता है. हाल ही में केरल में एक ऐसी घटना घटित हुई है, जिससे दो डॉक्टर्स की जान चली गई. मौत की वजह थी गूगल मैप्स का जीपीएस (GPS) नेविगेशन का मौत के रास्ते में तब्दील हो जाना.

केरल में घटित हुई घटना को लेकर माना जा रहा है कि गूगल मैप्स की गलती के कारण ये हादसा हुआ है और दो नौजवान डॉक्टर्स की जान चली गई.

नेविगेशन ने ली जान

ये दर्दनाक हादसा केरल के एर्नाकुलम का है. जहां देर रात करीब 12:30 बजे 5 लोग कार से जा रहे थे. कार में सवार तीन डॉक्टर थे. जिस वक्त ये सभी कार से निकले थे, उस वक्त तेज बारिश हो रही थी. थोड़ा ही आगे बढ़ने पर उन्हें तेज बारिश के कारण रास्ता समझ नहीं आ रहा था. इसके लिए गूगल मैप्स ऑन कर दिया. लेकिन गूगल मैप्स ने इन्हें वो रास्ता बता दिया, जोकि सड़क नहीं बल्कि नदी थी. ड्राइवर भी पूरी तरह गूगल मैप्स पर भरोसा करके आगे बढ़ता गया और फिर कार नदी में जा गिरी.

इसे भी पढ़ें- Mobile Se Jamin Napna: मिनटों में जमीन का नाप करने का तरीका

दो डॉक्टर्स की मौत

गूगल मैप्स द्वारा बताए गए रास्ते पर जाने से कार नदी में डूबने लगती है, जिससे इस हादसे में दो डॉक्टर्स की मौत हो जाती है. वहीं इस घटना में तीन लोगों को बचा लिया गया. जिन दो डॉक्टर्स ने इस हादसे में जान गवांई थी, उनका नाम डॉ. अद्वैत और डॉ. अजमल आसिफ था. दोनों की उम्र 29 साल थी.

सावधानियां बरतें

  • गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें.
  • जीपीएस नेविगेशन सिस्टम पर पूरा भरोसा नहीं करें.
  • यदि आप किसी नई जगह या अनजान रास्ते जा रहे हैं तो पहले ही उस रास्ते की पूरी डिटेल समझ लें.
  • खराब मौसम में ज्यादा अलर्ट रहें और सावधानीपूर्वक ड्राइव करें.
  • सड़क किनारे लगे वार्निंग साइन बोर्ड पर नजर बनाएं रखें.
English Summary: GPS Misguides due to 2 Young Doctors to Death Published on: 03 October 2023, 03:38 PM IST

Like this article?

Hey! I am वर्तिका चंद्रा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News