News

किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध कराएगी सरकार: कृषि मंत्री

प्रदेश में किसानों को कई बार अपनी फसलों के बेहतर दाम नहीं मिल पाते हैं. जिसका मुख्य कारण बिचौलिए हैं ! कुल्लू पहुंचे कृषि, जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राम लाल मारकण्डा ने कहा कि प्रदेश में कई जगह मार्केट यार्ड न होने के कारण किसान को बिचौलियों के माध्यम से अपनी फसलें बेचनी पड़ती हैं और उन्हें फसल का उचित दाम नहीं मिल पाता है ! उन्होंने कहा कि किसानों को बिचौलियों से बचाने के लिए सरकार द्वारा जगह जगह मार्केट यार्ड बनाए जाएंगे ताकि किसानों को घर पर ही उनकी मेहनत का उचित दाम मिल सके !


कृषि मंत्री ने कहा कि हर साल किसानों को जंगली जानवरों से फसलों को होने वाले नुकसान को भी झेलना पड़ता है  ऐसे में विधानसभा सत्र के दौरान इस मामले पर चर्चा की जाएगी, ताकि किसानों को जंगली जानवरों से भी निजात मिल सके !


राम लाल मारकण्डा ने कहा कि आज किसानों को समृद्ध होने के लिए उन्नत कृषि की आवश्यकता है और सरकार किसानों के उत्थान के लिए मशीनीकरण को भी बढ़ावा देगी ! उन्होंने कहा कि विभाग ही किसानों को उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध करवाएगी और पावर टिल्लर सहित स्प्रिंकलर जैसे अन्य आधुनिक उपकरण भी मुहैया करवाया जाएगी !


दो दिवसीय दौरे पर कुल्लू पहुंचे डा. रामलाल मार्कण्डा ने कहा कि किसानों को बेहतर विपणन व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए दूरदराज क्षेत्रों में मार्केट यार्ड स्थापित किए जाएंगे ! जिनके लिए लगभग 139 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है ! उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुनी करने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पारंपरिक खेती के साथ-साथ फसल विविधीकरण पर जोर दिया जाएगा !

 

साभार

न्यूज़ 18 हिंदी



Share your comments