1. ख़बरें

सरकार ने लॉन्च किया कंज्यूमर ऐप, अब ग्राहकों से धोखाधड़ी नहीं कर सकेंगी कंपनियां

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

मीडिया जगत में कंपनियों व विक्रेताओं द्वारा धोखाधड़ी करने के मामले अकसर सामने आते रहते है. इन्हीं समस्याओं के मद्देनजर  खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय ने एक 'कंज्यूमर ऐप' लॉन्च किया है जिसके जरिये उपभोक्ता आसानी से सामान सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए इस एप पर जाकर आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते है. इससे आपके द्वारा की गई शिकायत सीधा मंत्रालय तक पहुंचेगी और आपको शिकायत के कंज्यूमर फोरम वालों के दफ्तरों में भटकना भी नहीं पड़ेगा.

इस एप की खासियत और फीचर

इस एप द्वारा शिकायत दर्ज करने पर उपभोक्ता की शिकायत पर 60  दिनों के अंदर कार्यवाही की जाएगी. जिस वजह से कंपनियों द्वारा चलाई गयी मनमानी पर रोक लगेगी और खराब वस्तुएं की भी खरीद फरोत बंद होगी.  जिससे उपभोक्ता को अच्छा और फ्रेश माल मिलेगा.  इसके साथ ही मंत्रालय द्वारा सामान्य शिकायतों पर 15 दिनों के भीतर ही निपटान किया जायेगा  और बड़ी शिकायतों पर कार्यवाही 60 दिनों के भीतर ही कर दी जाएगी.  यह एप दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी ) में उपलब्ध होगा जोकि आपके लिए बिलकुल फ्री होगा. इसे आप आसानी से एंड्रॉयड और ऐपल के फोन में डाउनलोड कर सकते है.

इस एप के लांच होने के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "उपभोक्ता शिकायत दर्ज करने के लिए यह अतिरिक्त प्लेटफॉर्म है जिसे सरकार द्वारा उपभोक्ताओं की मदद के लिए बनाया गया है. इस एप के जरिये उपभोक्ता शिकायत दर्ज करने के बाद भी अपनी शिकायत का स्टेटस भी ट्रैक कर सकेंगे. इसके अलावा उपभोक्ता इस कंज्यूमर ऐप के जरिए सरकार को सुझाव भी दे सकते हैं. वे मोबाइल एप पर उपलब्ध कई फीचरों का भी लाभ उठा सकते हैं.

English Summary: Government launches consumer app, companies will no longer be able to cheat customers

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News