1. Home
  2. ख़बरें

Google CEO Sundar Pichai: गूगल के CEO सुंदर पिचाई को मिला “पद्म भूषण” सम्मान, बोले-भारत मेरा अहम हिस्सा

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पदम भूषण से सम्मानित किया गया है. ये सम्मान अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत एस संधू ने शुक्रवार को सौंपा.

भारतीय राजदूत  तरणजीत एस संधू  गूगल सीईओ सुंदर पिचाई को पद्म भूषण सौंपते हुए
भारतीय राजदूत तरणजीत एस संधू गूगल सीईओ सुंदर पिचाई को पद्म भूषण सौंपते हुए

Google CEO Sundar Pichai Awarded to Padma Bhushan: अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने सैन फ्रांसिस्को में गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म भूषण से पुरस्कृत किया.

इस दौरान तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि सैन फ्रांसिस्को में सुंदर पिचाई को पद्म भूषण सौंप कर खुशी हुई. उन्होंने आगे कहा कि मदुरै माउंटेन व्यू तक की उनकी प्रेरणादायक यात्रा भारत-अमेरिका आर्थिक और तकनीकी को मजबूत करती है और संबधों, वैश्विक नवाचार में भारतीय प्रतिभा के योगदान की पुष्टि करता है.

गूगल और अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने कहा है कि वह हमेशा खुद को भारत से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं और जहां कहीं भी जाते हैं अपनी भारतीय पहचान को अपने साथ लेकर जाते हैं. उन्होंने यह बात भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान के सम्मानित होने के मौके पर कही. पिचाई ने कहा, ‘भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां कहीं भी जाता हूं इसे अपने साथ लेकर जाता हूं.’

पिचाई ने भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू से यह सम्मान स्वीकार करते हुए कहा कि मैं इस सम्मान के लिए भारत सरकार और भारत के लोगों का आभारी हूं. भारत मेरा एक हिस्सा है  और मैं गूगल व भारत के बीच महान साझेदारी को जारी रखने की आशा करता हूं, क्योंकि हम अधिक लोगों तक प्रौद्योगिकी के लाभ पहुंचाने के लिए मिलकर काम करते हैं.’

कौन हैं सुंदर पिचाई

सुदंर पिचाई भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं. जिन्हें भारतीय दूतावास तरणजीत सिंह संधू ने व्यापार और उद्योग श्रेणी में वर्ष 2022 के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. इस मौके पर पिचाई का पुरा परिवार और उनके करीबी सदस्य सैन फ्रांसिस्को में मौजूद रहे.

सुंदर पिचाई ने की पीएम मोदी की तारीफ

पिचाई ने पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया विजन की तारीफ करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया का विजन निश्चित रूप से भारत की प्रगति को गति देने वाला है. उन्होंने कहा कि उन्हें दो परिवर्तनकारी दशकों में सरकारों, व्यवसायों और समुदायों के साथ साझेदारी करते हुए भारत में अपने निवेश को जारी रखने पर गर्व महसूस हो रहा है. पिचाई ने कहा डिजिटल इंडिया से व्यवसाय डिजिटल बदलाव के अवसरों को भुना रहे हैं और पहले से कहीं अधिक लोगों तक इंटरनेट पहुंचा है, जिसमें ग्रामीण इलाके भी शामिल हैं.

English Summary: Google CEO Sundar Pichai Awarded To Padma Bhushan in America Published on: 03 December 2022, 12:51 IST

Like this article?

Hey! I am दिव्यांशु कुमार राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News