News

खुशखबरी ! कृषि रसायन एवं उर्वरक में होगा 1 वर्षीय डिप्लोमा, दाखिला के लिए जल्द करें आवेदन

कृषि डिप्लोमा

वर्तमान समय में ज्यादातर युवाओं की दिलचस्पी कृषि क्षेत्र की तरफ बढ़ रही है. ऐसे में रेवाड़ी के बावल में  स्थित कृषि महाविद्यालय (Agriculture University)एचएयू में पहली बार कृषि रसायन एवं उर्वरक (Agricultural Chemicals & Fertilizers)  में जल्द ही 1 वर्षीय डिप्लोमा (Diploma) शुरू किया जाएगा. जो युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ -साथ भविष्य में कई रोजगार भी प्रदान करेगा.इसलिए युवाओं के लिए कुलपति विश्वविद्यालय (Kulpati University) में भी इस तरह के कई कोर्स शुरू किए गए हैं.जोकि कृषि क्षेत्र में जुड़े लोगों को आत्मनिर्भर बनाने में काफी अहम साबित हो रहे हैं. इस डिप्लोमा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 अगस्त निर्धारित की गई है.इसके बाद किए सभी आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे.

कुल कितनी होंगी सीटें

इस 1 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स  (One Year Diploma Course) में योग्य उम्मीदवारों के लिए कुल 30 सीटें निर्धारित की गई हैं.जिनमें...

  • अनुसूचित जाति (Scheduled caste)के उम्मीदवार के लिए - 20 फीसद

  • पिछड़ी जाति (Backward caste) के उम्मीदवार के लिए - 27 फीसद

  • आर्थिक रूप से कमजोर (Financially weak) के उम्मीदवार के लिए- 10 फीसद

शैक्षिक योग्यता (Education Eligibility)

इस एक वर्षीया डिप्लोमा के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो किसी अच्छे व मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास हों.

ये खबर भी पढ़े: Grahmin Daak Sevak Jobs 2020: भारतीय डाक विभाग में निकली 10वीं पास वालों के लिए भर्तियां,ऐसे करें जल्द आवेदन

कृषि डिप्लोमा कोर्स

आयु सीमा (Age limit)

इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 55वर्ष तक होनी चाहिए

आवेदन कैसे करें (How to apply)

इच्छुक उम्मीदवार  फीस, दाखिला व डिप्लोमा संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने या फिर आवेदन करने के लिए  विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.hau.ac.in पर विजिट कर सकते हैं.

कृषि महाविद्यालय बावल के प्राचार्य डॉ नरेश कौशिक ने जानकारी देते हुए बताया कि यह एक वर्षीया डिप्लोमा अभ्यार्थियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा.



English Summary: Good News ! 1 year diploma in agricultural chemicals and fertilizers, apply soon for admission

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in