MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Free Ration Scheme: घर बैठे फ्री में मिलेगी राशन की सुविधा, सरकार ने लागू की योजना, जानें लाभार्थियों को कैसे मिलेगा लाभ

Free Ration Scheme: पंजाब की जनता के लिए खुशखबरी है. दरअसल, पंजाब सरकार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए घर-घर 'मुफ्त राशन योजना'/Ghar-Ghar 'Free Ration Scheme' की शुरुआत कर दी है. यहां जानें जनता को इसका लाभ कैसे मिलेगा.

लोकेश निरवाल
घर-घर 'मुफ्त राशन योजना'/Ghar-Ghar 'Free Ration Scheme' की शुरुआत
घर-घर 'मुफ्त राशन योजना'/Ghar-Ghar 'Free Ration Scheme' की शुरुआत

Free Ration Scheme: पंजाब सरकार ने राज्य की जनता को आर्थिक तौर पर मदद पहुंचाने के लिए एक नई पहल की शुरूआत की है. दरअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में घर-घर 'मुफ्त राशन योजना'/Ghar-Ghar 'Free Ration Scheme' की शुरुआत करने का फैसला लिया है. पंजाब सरकार ने 'मुफ्त राशन योजना' की शुरुआत बीते कल यानी 10 फरवरी, 2024 से शुरू कर दी है. बता दें कि सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली में भी घर-घर फ्री में राशन बांटने की योजना को लागू करने की तैयारी कर रही था. लेकिन विवादों में दिल्ली सरकार की यह योजना राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में काफी विवादों में रही, जिसके चलते राशन की यह योजना दिल्ली में नहीं शुरू हो पाई.

देखा जाए तो एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी जोकि पंजाब के खन्ना इलाके में स्थित है. इसी खन्ना इलाके से ही शनिवार के दिन आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल और साथ ही पंजाब के सीएम भगवंत मान ने अपनी 'मुफ्त राशन योजना'को शुरू किया.

हर महीने मिलेगा मुफ्त राशन

मिली जानकारी के मुताबिक, अब पंजाब की जनता को हर महीने सरकार की घर-घर 'मुफ्त राशन योजना'के तहत फ्री में सरकारी राशन की सुविधा प्राप्त होगी. सरकार की इस योजना में राशन कार्ड लाभार्थियों को आटे के बदले में अनाज लेने का भी विकल्प दिया गया है. सरकार की इस पहल की सबसे अच्छी खासियत यह है कि जहां पहले लोगों को राशन लेने के लिए घंटों लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था तब कहीं जाकर लोगों को राशन प्राप्त होता था. जनता की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने घर-घर 'मुफ्त राशन योजना'की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत लोगों को राशन अपने घर पर ही प्राप्त होगा. इसके लिए उन्होंने कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

फ्री में राशन की सुविधा ऐसे मिलेगी

घर-घर 'मुफ्त राशन योजना' को सही तरीके से पंजाब की जनता तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार लगभग 1500 से भी अधिक युवाओं को डिलीवरी एजेंट के तौर पर काम देंगी. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब में करीब 38 लाख तक राशन कार्डधारक है और राशन पाने वालों की संख्या 1 करोड़ 46 लाख से अधिक है. वहीं, राज्य में सरकारी राशन की कुल दुकानें करीब 20,500 तक है.

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन: हरियाणा पुलिस ने सीमा पर बढ़ाई सुरक्षा, किसानों ने ‘दिल्ली चलो’ मार्च का किया ऐलान, जानें क्या हैं मांगे

देखा जाए तो सरकार की इस पहले से राज्य में युवाओं को भी रोजगार प्राप्त होगा और आम जनता तक भी आसानी से बिना कालाबाजारी के राशन प्राप्त होगा. 

English Summary: Ghar Ghar Free Ration Scheme Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal Government Scheme Ration Card Beneficiary Punjab government started ghar ghar free ration facility Published on: 11 February 2024, 12:04 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News