News

"उठो एक ग्लास" विश्व दूध दिवस के साथ

विश्व दूध दिवस  एक ऐसा दिन है जिसे  संयुक्त राष्ट्र  के  खाद्य और कृषि संगठन  (एफएओ) ने वैश्विक खाद्य के रूप में दूध के महत्व को पहचानने के लिए स्थापित किया है। यह प्रत्येक वर्ष 1 जून को पुरे विश्व में मनाया जाता है । इस दिन का मुख्य उद्देश्य डेयरी क्षेत्र से जुड़े हर गतिविधियों पर ध्यान देने के लिए ही इसकी शुरुआत की गई है।

दूध स्वस्थ संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है विश्व दूध दिवस को पहली बार एफएओ ने 2001  में शरू किया था और 1 जून को इस तिथि के रूप में चुना गया था क्योंकि कई देशों ने वर्ष के उस समय के दौरान पहले ही दूध दिन मनाया था। 

यह दिन दूध और डेयरी उद्योग से जुड़ी गतिविधियों को दूध पर ध्यान देने और प्रचार करने का अवसर प्रदान करता है।  मुख्य  तथ्य यह है कि कई देशों ने उसी दिन ऐसा करने का फैसला व्यक्तिगत राष्ट्रीय समारोहों के लिए अतिरिक्त महत्व दिया है और यह दर्शाता है कि दूध एक वैश्विक भोजन है।

2016 में  विश्व दूध दिवस को 40  से अधिक देशों में मनाया गया।इस अवसर पर कई कार्यक्रम और  गतिविधियों में मैराथन और परिवार चलाने, दुग्ध प्रदर्शन और खेत के दौरे, स्कूल-आधारित गतिविधियों, संगीत कार्यक्रम, सम्मेलनों और सेमिनार, प्रतियोगिताओं और कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है जिससे दूध के मूल्य को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय में डेयरी उद्योग द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों की भूमिका को दर्शाती हैं।

इस साल का यह समारोह इस ख़ास अंदाज से सेलिब्रेट किया जाएगा

इस समारोह को 1 जून, 2017  को फिर से डेयरी क्षेत्र "उठो एक ग्लास" और एक अभियान हैशटैग द्वारा किए गए एक विशेष अभियान के साथ होगा: #WorldMilkDay



Share your comments