News

Gas Cylinder Booking Update: ऐसे करें घर बैठे whatsapp से मिनटों में बुकिंग, जारी हुआ बुकिंग नंबर

वर्तमान समय में गैस सिलेंडर बुक करना कोई मुश्किल काम नहीं रहा है. अब यह बिल्कुल ही आसान हो गया है. इसके लिए आपको लंबी प्रक्रियाओं या फिर लंबी कतारों में खड़े होकर इंतज़ार करने की आवश्यकता नहीं है. अब गैस बुकिंग की प्रक्रिया आपके व्हाट्सएप के जरिए तुरंत की जा सकती है. 

कोरोना महामारी को देखते हुए देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल इंडेन गैस ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए देश भर में जागरूकता अभियान शुरू किया है. हाल ही में, कंपनी ने डिजिटल रूप से सिलेंडर बुक करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर एक व्हाट्सएप नंबर साझा किया है. कंपनी ने कहा है कि सिलेंडर को डिजिटल रूप से बुक करना और डिजिटल रूप से भुगतान करना काफी आसान है. अब उपभोक्ता अपने Whatsapp से आसानी से सिलेंडर बुक कर सकते हैं. इससे पहले भारत गैस और एचपी गैस ने भी इस तरह की सुविधा शुरू की है.

जानें क्या है ये नंबर

इंडेन गैस (Indane Gas) ने व्हाट्सएप के जरिए ग्राहकों की बुकिंग के लिए 7588888824 नंबर जारी किया है. इसके जरिए अब आप गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं. वैसे, देश में अधिकांश उपभोक्ता इंडेन गैस के भी हैं, जो अपने घरों में एलपीजी सिलेंडर का उपयोग करते हैं. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास पंजीकृत होना चाहिए. किसी अन्य मोबाइल नंबर से आपकी बुकिंग स्वीकार नहीं की जाएगी. अगर मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है, तो गैस एजेंसी पर जाएं और तुरंत इसे पंजीकृत करें.

ये खबर भी पढ़े: खुशखबरी ! 10वीं पास भी बीज बैंक के बनेंगे मालिक, जानें कैसे मिलेगा लाइसेंस

कैसे बुक करें गैस सिलेंडर

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आपको मोबाइल में 7588888824 नंबर सेव करना होगा.

  • फिर नंबर को सेव करने के बाद व्हाट्सएप खोलें, फिर चैट बॉक्स में सेव नंबर पर क्लिक करें, मैसेज में रिफिल (REFILL) टाइप करें और हैश बटन दबाएं

  • इसके बाद, आप अपना 16 अंकों का उपभोक्ता आईडी दर्ज (Customer id) करें. जो आईडी नंबर गैस सिलेंडर बुकिंग कॉपी पर दिखाया गया है.



English Summary: Gas Cylinder Booking Update: How to book from whatsapp sitting at home, booking number released

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in