MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

फ्री राशन और सिलेंडर, बिजली बिल में भी छूट का ऐलान, पढ़ें पूरी अपडेट

योगी सरकार आर्थिक रूप से लोगों की मदद करने के लिए हमेशा उनके साथ खड़ी रहती है. इसी क्रम में योगी सरकार ने हाल ही में यूपी की जनता को मुफ्त राशन और सिलेंडर और इसके साथ ही यूपी के किसान भाइयों को बिजली बिल में छूट देना का ऐलान किया है...

लोकेश निरवाल
फ्री राशन और सिलेंडर
फ्री राशन और सिलेंडर

सरकार हमेशा जनता की भलाई के लिए कई तरह की योजनाएं पर काम करती रहती है, ताकि लोगों को आर्थिक रूप से मदद प्राप्त हो सके. इसी क्रम में योगी सरकार भी लोगों के लिए कई बेहतरीन स्कीम को लॉन्च करती रहती है.

आपको बता दें कि, योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट गुरुवार को विधानसभा में पेश किया गया. 6 लाख करोड़ रुपए से अधिक के बजट में कई चुनावी वादों को पूरा किया गया है. सरकार ने मुफ्त राशन योजना को जारी रखने की घोषणा करते हुए उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत साल में 2 मुफ्त गैस सिलेंडर देने की ऐलान किया है.

गरीबों के लिए मुफ्त राशन और सिलेंडर

अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को निःशुल्क खाद्यान्न, साबुत चना, रिफाइंड सोयाबीन ऑइल और नमक का वितरण किया जाएगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 02 नि:शुल्क एलपीजी सिलेंडर रीफिल वितरण के लिए 6571 करोड़ 13 लाख रुपए की व्यवस्था का प्रस्ताव किया गया है.

कन्या सुमंगला योजना

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Chief Minister Kanya Sumangala Yojana) के अन्तर्गत पात्र बालिकाओं को 06 विभिन्न श्रेणियों में 15000 रुपए की सहायता पीएफएमएस के माध्यम से प्रदान की जा रही है. वित्तीय वर्ष 2022-2023 के बजट में योजना हेतु 1200 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है.

पुष्टाहार के लिए 1675 करोड़ रुपए

योगी सरकार ने पुष्टाहार कार्यक्रम के अंतर्गत समन्वित बाल विकास योजना (child development plan) के अन्तर्गत राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले पोषाहार हेतु 1675 करोड़ 29 लाख रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है.

किसानों को बिजली बिल में छूट

2022 विधानसभा चुनाव (2022 assembly elections) में किए गए वादे के मुताबिक किसानों को सिंचाई के लिए बिजली बिल में 50 फीसदी छूट की घोषणा की गई है. वित्त वर्ष 2022-23 में 15 हजार ट्यूबवेल की स्थापना की जाएगी.

अब 1000 रुपए मासिक पेंशन

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि वृद्धावस्था, निराश्रित महिला पेंशन और दिव्यांग पेंशन को बढ़ाकर 1000 रुपए मासिक किया गया है. वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए बजट में 7053 करोड़ 56 लाख रुपए की धनराशि प्रस्तावित की गई है.

निराश्रित महिला पेंशन योजना के लिए 4032 करोड़ रुपए की धनराशि प्रस्तावित की गई है. दिव्यांग भरण-पोषण योजना के लिए 1000 करोड़ रुपए और कुष्ठावस्था विकलांग भरण-पोषण योजना के लिए 34 करोड़ 50 लाख रुपये की धनराशि प्रस्तावित की गई है.

English Summary: Free ration and cylinder, also announced exemption electricity bill Published on: 28 May 2022, 11:36 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News