1. ख़बरें

Breaking News: जन धन खाता धारकों को अगले तीन महीने तक 500-500 रुपए के अलावा फ्री गैस सिलेंडर

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से प्रभावित अर्थव्यवस्था और गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का घोषणा किया है. उन्होंने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लॉकडाउन से प्रभावित गरीब तबके के लोगों की सहायता करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि सरकार लॉकडाउन के बाद से लगातार लोगों की मुश्किलों को कम करने के काम में लगी हुई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 24 मार्च 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीन महीने तक किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर कोई चार्ज न लगने का घोषणा किया था.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने की घोषणा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को सस्ते दर पर अनाज मिलेगा.

बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों को अगले तीन महीने तक 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे. इसे दो किस्त में दिया जाएगा.

दीनदयाल योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 20 लाख तक का लोन दिया जाएगा. पहले इनको 10 लाख तक का लोन दिया जाता था.

अगले तीन महीने तक EPF सरकार भरेगी.

संगठित क्षेत्र के कामगारों को तीन महीने के वेतन या उससे कम राशि ईपीएफओ से निकासी के लिये कानून में संशोधन होगा.

15000 तक मासिक वेतन वालों के ईपीएफओ अंशदान अगले तीन महीने तक सरकार करेगी.

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत तीन महीने तक निशुल्क गैस सिलेंडर मिलेगा, इसका 8.3 करोड़ महिलाओं को लाभ होगा.
20 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों को अगले तीन महीने तक 500-500 रुपए दिए जाएंगे.

बता दें कि सोमवार को पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में होने वाले ऐलान से पहले मोदी सरकार के कदम की तारीफ करते हुए ट्विटर पर लिखा, 'मैं इस संकेत का स्वागत करता हूं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में राहत उपायों का ऐलान करेंगी.' अपने ट्वीट में पी. चिदंबरम ने लिखा, 'राहत उपायों में कई चीजों को भी शामिल किया जाना चाहिए.. इसमें प्रधानमंत्री-किसान सब्सिडी दोगुना करना और योजना के भीतर किरायेदार किसानों को लाना, कर भुगतान की तारीखों को बदलना, अप्रत्यक्ष करों में कटौती, खास रूप से कुछ जीएसटी दरों में. गरीब परिवारों को पैसा ट्रांसफर शामिल है.' तो वहीं ऐलान के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि COVID-19 से प्रभावित लोगों के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा जल्द की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस पर काम चल रहा है. उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार इस योजना की घोषणा के बेहद करीब है.

English Summary: Free gas cylinders for Jan Dhan account holders in addition to Rs 500-500 for next three months

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News