News

एग्रीकल्चर से जुड़े हर शख़्स के लिए मेरठ में प्रस्तुत कृषिधाम एक्सपो 2018 काफी बेहतरीन और महत्वपूर्ण रहा !

कृषि से संबंधित इस कार्यक्रम में कई लोगों ने ख़ुशी से हिस्सा लिया और यहां आए सभी किसान, विधार्थि, और आम जनता ने खूब लुफ्त उठाया. आज के इस भागमभाग वाली ज़िन्दगी में हम कृषि  के  प्रति अपनी जागरूकता भूल चुके हैं ! पर शायद ये कहना गलत होगा क्यूंकि मेरठ में हुए कार्यक्रम को देखते हुए लगता है की लोगों को आज भी कृषि क्षेत्र से एक लगाव है. और ये लोगों का जूनून ही है की वो किसान भाइयों और अपने देश कि कृषि के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करना चाहते हैं.

आज भारत में एक विकास की ज़रूरत है जिसमें सबसे पहले बदलाव हमें कृषि से जुड़े हर पहलु में करना होगा पर ये संभव कैसे होगा और कैसे किसान भाई नई तकनिकी से जुड़ेंगे ये एक काफी चिंतित सवाल था पर सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय एवं प्रोद्योगिकी मेरठ द्वारा किसानों के लिए कृषिधाम एक्सपो 2018 को आयोजित कर एक नयी सोच की और कदम बढ़ाया है. प्रो. गया प्रसाद का कहना है कि आज हमारे देश के किसानो में एक नयी सोच और जागरूक होना बहुत ज़रूरी है जिससे वह आने वाली नयी पीढ़ी को एक सरल और कठिन परिस्थितियों में कृषि के प्रति स्थायित्व दें और समस्या  का समाधान करने का तरीका प्रदान करें.

वहीं किसानों को भारत की कई नामी चीनी कंपनियों तथा कृषि के प्रति जुड़ रहे नौजवानों से जुड़ने का अफसर इस कार्यक्रम के द्वारा किया गया. और आम जनता को भी यह कार्यक्रम काफी रोमांचक लगा. आपको बताने में भी ख़ुशी होगी की इस प्रस्तुत कृषिधाम एक्सपो 2018  में पशु मेले में काफी आकर्षित किया. साथ ही साथ कृषि जागरण ने मीडिया पार्टनर की भूमिका निभायी किसानो तथा स्टूडेंट्स ने हमारी "कृषि जागरण " और "एग्रीकल्चर वर्ल्ड " में काफी रूचि दिखाई जिससे ये प्रेरित होता है की कृषि जागरण आज पुरे देश में किसानो और कृषि के हित में एक जागरूक और जिम्मेदार मीडिया है.

रोहित खुराना, कृषि जागरण 



Share your comments