1. ख़बरें

PM Fasal Bima: किसानों को 25 मार्च तक मिलेगा ब्याज समेत फसल बीमा क्लेम का भुगतान

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

उत्तर भारत के कई राज्यों में किसानों के खेतों में खड़ी फसल को बारिश और ओलावृष्टि से भारी नुकसान हुआ है. इन फसलों में गेहूं, दलहनी, तिलहनी समेत सब्जियों की कई फसलें शामिल हैं. ये सभी फसलें कटाई के समय बर्बाद हुई हैं. अब किसानों को चिंता और बढ़ गई है कि उन्हें मौसम की वजह से जो हानि हुई है, उससे फसल में लगने वाली लागत भी नहीं निकल पाएगी. ऐसे में किसानों का साथ देने के लिए यूपी सरकार (UP Government) का प्रयास लगातार जारी है. जिन किसानों के पास फसल बीमा है, उन्हें जल्द ही बीमा राशि देने का प्रयास किया जा रहा है.

यूपी सरकार का निर्देश

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Agriculture Minister Surya Pratap Shahi) ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिया है कि बीमा कंपनी केवल 15 दिनों में सर्वे का काम पूरा करके फसल नुकसानी का भुगतान करे. इसकी समीक्षा में कृषि विभाग के अधिकारी, बीमा कंपनियां जुटी हैं. इसी दैरान बीमा कंपनियों को निर्देशित किया गया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Fasal Bima Yojana) के तहत 15 दिन के अंदर सर्वे का काम खत्म करके किसानों को भुगतान कर दिया जाए.

ब्याज के साथ मिलेगा भुगतान

कृषि मंत्री ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिया है कि आने वाली 25 मार्च तक किसानों को ब्याज समेत किसानों को बर्बाद हुई फसल का भुगतान किया जाए. अगर बीमा कंपनी ऐसा नहीं करती हैं, तो उन पर सख्त करवाई की जाएगी.

ये खबर भी पढ़ें:Black Gram Farming: उर्द की इन उन्नत किस्मों से मिलेगी अधिक पैदावार

English Summary: farmers will get payment of crop insurance claim by 25 march

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News