1. ख़बरें

एक बार फिर उतरे सड़कों पर किसान, जानें कहाँ दिखा भारत बंद का असर!

स्वाति राव
स्वाति राव

Farmer Protest

बीते कई महीनों से चल रहे कृषि कानून के विरोध में किसानों के महाआंदोलन (Farmers' Protests) ने भयावह रूप धारण कर लिया है. जिसके विरोध में किसानों ने 27 सितम्बर को भारत बंद (Bharat Bandh on 27 septemer) कर प्रदर्शन किया.

जिसमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान आदि कई अन्य राज्यों में भारत बंद का असर दिखाई दिया. आइये जानते हैं इस खबर में देश में कौन– कौन से राज्यों में भारत बंद का क्या असर दिख रहा है-

जानें किन- किन राज्यों में भारत बंद का क्या असर रहा (Know in which states what was the effect of Bharat Bandh)


किसानों द्वारा किये गये भारत बंद के आह्वान का उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी जिले जैसे जिसमें लखनऊ, प्रयागराज और कानपुर जैसे शहरों में सामान्य असर देखने को मिला है. लेकिन वहीँ बात करें उत्तर प्रदेश-दिल्ली सीमा (गाजीपुर) जहाँ पर किसानों ने पहले से ही कब्ज़ा कर राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया है.

भारत बंद पर जानें देश भर के बाजारों पर क्या असर (Know The Effect Of Bharat Bandh On The Markets Across The Country)

बता दें कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के अनुसार देश भर में बाजार सामान्य रूप से काम कर रहे थे और देशव्यापी हड़ताल के संबंध में न तो किसान संघों ने उनसे संपर्क किया था और न ही व्यापारियों का इसमें भाग लेने का कोई इरादा था.

आज विभिन्न किसान संगठनों द्वारा देश भर में भारत बंद के आह्वान के बाद भी दिल्ली सहित देश भर के बाजारों में इसका कोई असर नहीं पड़ा. दिल्ली समेत तमाम बाजार पूरी तरह खुले रहे और बाजारों में कारोबारी गतिविधियां सामान्य रही.

सीएआईटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने क्या कहा (What the National President of CAIT said)

यह बताते हुए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT)  के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने किसान नेताओं को संघर्ष का रास्ता छोड़कर सरकार से बातचीत के रास्ते तलाशने की सलाह दी है.

भारत बंद के दौरान क्या खुला रहा और क्या बंद (What Remained Open and What Was Closed During Bharat Bandh)

देश में हो रहे किसान आन्दोलन में सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तर, सभी कॉलेज और अन्य संस्थान, दुकानें, उद्योग और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे एवं इमरजेंसी सेवाएं अस्पताल, मेडिकल की दुकाने, राहत एवं बचाव कार्य वाले लोगों को खुला रखा गया है.

English Summary: farmers once again landed on the streets, know where the effect of Bharat Bandh was seen

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News