News

Farmers Protest: किसानों के विरोध प्रदर्शन के पीछे की क्या है सियासत?

Farmer

बिहार चुनाव के बाद एक बार फिर कृषि कानूनों पर किसानों पर विरोध प्रदर्शन प्रचंड हो गया है. दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों को रोकने के लिए पुलिस हर संभव प्रयास कर रही हैलेकिन अभी तक किसानों का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है. पंजाब के शंभू बॉर्डर की तरफ से जाते हुए किसानों ने पुलिस के सभी बैरिकेड उठाकर नदी में फेंक दिए हैं. इसी तरह सड़क पर लगे डिवाइडरों को भी भारी नुकसान हुआ है.

वाटर कैनन पर भारी पड़ा किसान

प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने के लिए भारी पुलिस बल का इस्तेमाल किया गया. जहां एक तरफ पुलिस ने किसानों को तितर-बितर करने करने के लिए वाटर कैनन का उपयोग किया, तो वहीं रास्ता रोकने के लिए जगह-जगह बैरिकेडिंगकंटीले तारबड़े पत्थर लगाए गए हैं. इंतेजामों के बावजूद किए गए हैंलेकिन फिर भी किसान काबू में आते नहीं दिख रहे. सभी तरह के संसाधन और शक्तियों का प्रयोग करने के बाद भी पुलिस किस तरह किसानों को रोकने में नाकाम साबित हो रही हैइसका उदाहरण हरियाणा की एक घटना से लगाया जा सकता है. यहां जब विरोध कर रहे किसानों को हटाने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन का सहारा लिया तो एक किसान देखते ही देखते उस पर चढ़ गया. इससे पहले कोई कुछ समझ पाता किसान वाटर कैनन की चाभी अपने कब्जे में लेने में सफल रहा. इतना ही नहीं लाठीचार्ज से बचने के लिए उस किसान ने वाटर कैनन से ही एक ट्रैक्टर पर छलांग लगा दीजिसे देख पुलिस वाले हक्के बक्के रह गए और किसानों का हूजूम आगे बढ़ गया.फिलहाल किसानों को रोकने के लिए दिल्ली-जम्मू हाइवे को पूरी तरह से पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरों का भी सहरा लिया जा रहा है.

farmer

पीछे हटने को तैयार नहीं किसान

प्रदर्शनकारी किसानों की माने तो दिल्ली की तरफ वो हर हाल में कूच करेंगें और अगर उन्हें रोका गया तो सड़कों पर जाम लगा देंगे.

दिल्ली पुलिस ने लिया कोरोना का सहारा

किसानों के विरोध को किसी तरह रूकता न देख अब दिल्ली पुलिस ने कोरोना का सहारा लेना शुरू कर दिया है. नए कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी में प्रदर्शन करने की आज्ञा किसानों को नहीं दी जा सकतीक्योंकि कोरोना इन दिनों तेजी से राजधानी में फैल रहा है.

बीजेपी ने विरोध को बताया विपक्ष का कारनामा

किसानों के विरोध पर बंगाल चुनाव से पहले बीजेपी और कांग्रेस भी अब आमने-सामने आ गए हैं. इस मामले पर बीजेपी ने कहा विपक्ष किसानों को भटकाकर राजनीति कर रहा है. इस कानून से किसानों का लाभ होगा. वहीं कांग्रेस ने कहा कि सरकार के इस कानून से किसान बर्बाद हो जाएंगें.



English Summary: Farmers Marching To Delhi Enter Haryana Get Past Tear Gas Water Cannons know more about this

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in