News

किसानों ने छह रुपए कमाई से तंग आकर भेजा सीएम को मनी आर्डर

आज के समय में बढ़ती महंगाई से किसानों का जीना मुश्किल हुआ पड़ा है. महाराष्ट्र के एक किसान ने प्याज़ों की कीमतों में बढ़ती गिरावट और प्याज बेचने के बाद मिलने वाली मामूली सी राशि को लेकर अपना विरोध दर्ज करवाने की खातिर उसने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पास छह रुपए का मनी ऑर्डर भेजा है.

किसान ने पीटीआई-भाषा को रविवार को बताया कि महाराष्ट्र जिले के संगमनेर थोक बाजार में 2657 किलो प्याज एक रुपए प्रति किलो की दर से बेचने और बाजार के खर्च निकालने के बाद उसके पास केवल  छह रुपए बचे. उसने बताया कि थोक बाजार से जब में 2,657 किलो प्याज बेच कर आया तो मुझे केवल 2,916 रुपए मिले. मजदूरी और परिवहन आदि पर आए खर्च के तौर पर 2,910 रुपए देने के बाद सिर्फ छह रुपए बचे.

इतनी मेहनत के बाद इतनी सी  रकम से  घर का गुजारा हो पाना मुश्किल हो रहा था. जिससे निराश हो कर उन्होंने मुख्यमंत्री को छह रुपए का मनी ऑर्डर भेजने का फैसला ताकि प्याज के गिरते स्तर पर सरकार और जनता का ध्यान केंद्रित किया जा सके. किसानो की कमाई को गिरावट के पैरों में दबने न दिया जाए.

पहले भी इस तरह की खबरे सामने आई थी. महाराष्ट्र के कुछ किसानों ने 750 किलो प्याज बेचने के बाद किसान को एक हजार रुपए ही मिले थे और इन पैसों को किसान ने प्रधानमंत्री को मनी आर्डर कर भेज दिए थे.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments