1. ख़बरें

मुश्किल में धान की खेती करने वाले किसान, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

Paddy

हरियाणा में धान की खरीद 25 सितंबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक चलेगी. वहीं बाजरा, मक्का और मूंग की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू होगी. तो वहीं हरियाणा के किसान धान खरीद शुरू होने का इंतजार कर रहे थे लेकिन इस बार अब तक धान खरीदने को न तो आढ़ती तैयार हैं न राइस मिलर्स. इसलिए तैयारी पूरी न होने पर खरीद शुरू होने की तारीख आगे बढ़ सकती है.

10th Agrochemicals Conference 2021 का हुआ आयोजन

FICCI and Department of Chemicals and Petrochemicals द्वारा आज, नई दिल्ली के होटल मेरिडियन में physically and digitally रूप से 10वें एग्रोकेमिकल्स सम्मेलन 2021 का आयोजन किया गया जिसका थीम था India @75 expediting the sustainable Growth of agro chemicals industry for self -Reliant India.

किसानों के लिए फायदेमंद ‘एकीकृत अरोमा डेयरी’

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, पृथ्वी विज्ञान, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला से मुलाकात कर जम्मू-कश्मीर के लिए एकीकृत अरोमा डेयरी उद्यमिता का प्रस्ताव रखा, जिससे किसानों की आय को दोगुना किया जा सके. साथ ही डॉ. जितेंद्र सिंह ने यह भी कहा कि इससे किसानों के लिए रोजगार का नया रास्ता खुलेगा.

पूसा बायो डी-कंपोजर की मदद से बनेगी खाद

दिल्ली सरकार का दावा है कि पिछले साल खेतों में किए गए छिड़काव के नतीजे सकारात्मक रहे हैं. अब पिछले साल के मुकाबले ज्यादा जमीन पर छिड़काव करने की तैयारी है. छिड़काव के नतीजे से किसान भी काफी संतुष्ट हैं. जिन किसानों ने जमीन के एक छोटे टुकड़े पर बायो डी-कंपोजर का छिड़काव कराया था वे इस बार दूसरे खेतों में भी इसका इस्तेमाल करें ताकि पराली को खाद बनाया जा सके.

किसानों की सरकार से मुआवजे की मांग

उत्तर प्रदेश के कई जिले बारिश और भयंकर बाढ़ का कहर झेल रहे हैं. दोतरफा पड़ रही मार से किसान बर्बादी की कगार पर पहुंच गए हैं. फसलों को भारी मात्रा में नुकसान हुआ है. लेकिन खतरा अभी टला नहीं है, मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक और बारिश की संभावनाएं बनी हुई है. स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है. तो वहीं बारिश से प्रभावित किसानों ने सरकार से मुआवजे की भी मांग की है.

कृषि कानूनों को लेकर झुकेगी सरकार: राकेश टिकैत

हीमपुरदीपा क्षेत्र के छाछरी मोड़ पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का हजारों किसानों ने फूल बरसा कर स्वागत किया। जहां राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों की मांगों को लेकर लगभग 10 महीने से चल रहा आंदोलन अवश्य रंग लाएगा। सरकार काले कानूनों को लेकर एक दिन जरुर झुकेगी। उन्हें किसानों से बातचीत करनी ही पड़ेगी। इससे पहले किसान समझौता नहीं करेंगे।

किसानों ने सड़क जाम कर किया विरोध प्रदर्शन

गया के बरतारा बाजार अवस्थित बिस्कोमान भवन में रखे गए खाद को बीते तीन दिनों से वितरण नही किए जाने को लेकर आक्रोशित किसानों ने चार घंटा जाम लगा कर विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही किसानों ने सरकार एवं स्थानीय प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की.

English Summary: Farmers cultivating paddy in trouble, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News