MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

धान की तौल ना होने पर किसान ने की आत्महत्या, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश में धान खरीद के 2 हफ्ते बीत चुके हैं, लेकिन किसानों का धान नहीं तौला जा रहा है. जिससे तंग आकर पीलीभीत की पूरनपुर मंडी में किसान ने आत्महत्या करने की कोशिश की, जिससे मंडी समिति परिसर में हड़कंप मच गया. वहीं, सूचना मिलने के बाद उप जिलाधिकारी मौके पर पहुंचे, जिसके बाद धान की तौल शुरू करा दी गई है.

KJ Staff
​​​​​​​Farmer
​​​​​​​Farmer

उत्तर प्रदेश में धान खरीद के 2 हफ्ते बीत चुके हैं, लेकिन किसानों का धान नहीं तौला जा रहा है. जिससे तंग आकर पीलीभीत की पूरनपुर मंडी में किसान ने आत्महत्या करने की कोशिश की, जिससे मंडी समिति परिसर में हड़कंप मच गया. वहीं, सूचना मिलने के बाद उप जिलाधिकारी मौके पर पहुंचे, जिसके बाद धान की तौल शुरू करा दी गई है. 

किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी की चेतावनी, सड़कें खाली कराईं तो PM आवास के बाहर मनाएंगे दिवाली

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता गुरनाम सिंह चढूनी  ने गाजीपुर बॉर्डर से बैरिकेड्स हटाने पर नाराजगी जताई है. उन्होंने धमकी दी है कि अगर ‘सरकार ने विरोध स्थलों से किसानों  को निकालने की कोशिश कि तो प्रधानमंत्री आवास के बाहर दिवाली मनाएंगे.

राज्य सरकार ने किसानों को दी सलाह

देश में डीएपी का हाहाकार मचा हुआ है. इसीलिए राजस्थान और हरियाणा की सरकार ने किसानों से डीएपी की जगह सिंगल सुपर फास्फेट इस्तेमाल करने की सलाह दे रही है जिस पर हरियाणा के ही प्रगतिशील किसान, हरपाल सिंह ने कृषि जागरण को अपनी प्रतिक्रिया दी.

जैविक खेती से बढ़ेगी किसानों की आय

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र, भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की क्षमता रखता है और यह कृषि क्षेत्र को आत्म-निर्भर बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगा. अमित शाह ने खेती और उससे जुड़े क्षेत्रों के विकास के लिए सहकारिता मॉडल को लागू करने की जरूरत पर भी जोर दिया, जो दुग्ध उत्पादक अमूल की सफलता का कारक है.

गेंदे की खेती कैसे बनी किसानों के लिए मुनाफे का जरिया

इन दिनों महाराष्ट्र के किसान पारंपरिक खेती से ज्यादा बागवानी खेती में मुनाफा कमा रहे हैं. दरअसल महाराष्ट्र के लातूर जिले के किसान, हणमंत लहू भोसले ने एक एकड़ में गेंदे के फूलों की खेती से सिर्फ 45 दिनों में 1 लाख 25 हज़ार की कमाई की है.

राज्य सरकार द्वारा एनर्जी ट्रांजिशन रोडमैप जारी

झारखंड के कृषि क्षेत्र में ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए एक पहल की जा रही है, तो वहीं अगले 15 सालो में सरकार के 12 465 करोड़ रुपए की बचत होगी जिससे सरकार के साथ किसानों के भी पैसे बचेंगे और बिजली की खपत कम और उत्पादन भी बढ़ेगा. हालांकि, राज्य सरकार ने इसके लिए एनर्जी ट्रांजिशन रोडमैप जारी कर दिया है.

किसानों ने सरकार से लगाई गुहार

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोनीपत जिले के उपायुक्त को निर्देश दिया है कि वह जल जमाव से प्रभावित खरखोड़ा इलाके के गांवों में 24 घंटे के भीतर गिरदावरी शुरू कराएं. मुख्यमंत्री ने किसानों को भरोसा दिया कि गिरदावरी का काम तीन दिन में पूरा किया जाएगा.

दिल्ली बना एयर इंडेक्स में नंबर 1

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण चार साल में पहली बार अक्टूबर महीने में सबसे अच्छी वायु की गुणवत्ता रही.

English Summary: Farmer commits suicide due to non-weighing of paddy Published on: 02 November 2021, 04:09 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News