MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा, लाखों छात्रों को दिया तनाव कम करने का मंत्र

पीपीसी 2022 का नारा 'परीक्षा की बात, पीएम के साथ' है. यह सत्र का 5वां संस्करण होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोर्ड परीक्षा 2022 से पहले पूरे भारत के छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे.

रुक्मणी चौरसिया

पीएम मोदी (PM Modi) अपने नागरिकों को जागरूक करने के लिए मन की बात (Mann ki Baat) से लेकर डिजिटल इंडिया (Digital India) पर चर्चा करते रहते हैं. ऐसे में आज यानि 1 अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी "परीक्षा पे चर्चा" (Pariksha Pe Charcha) करने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं इस दिलचस्प प्रोग्राम में पीएम क्या कुछ करने वाले हैं खास.

परीक्षा पे चर्चा 2022 की सुर्खियां (Pariksha Pe Charcha 2022 Highlights)

  • इस चर्चा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोर्ड परीक्षा 2022 (Board Exam 2022) से पहले पूरे भारत के छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे.

  • इस साल पीपीसी 2022 का नारा 'परीक्षा की बात, पीएम के साथ' (Pariksha ki Baat, PM ke Saath) है.

  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह इंटरैक्टिव सत्र का 5वां संस्करण (5th edition of interactive session) होगा.

  • शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) के अनुसार, परीक्षा पे चर्चा बड़े आंदोलन 'एग्जाम वॉरियर्स' (Exam Warriors) का एक हिस्सा है.

परीक्षा पे चर्चा का उद्देश्य (Purpose of Pariksha Pe Charcha)

परीक्षा पे चर्चा का उद्देश्य छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों (Students, Parents and Teachers) के साथ परीक्षा के तनाव के बारे में बातचीत करने के साथ इससे कैसे निपटना है इस पर भी जोर दिया जाएगा.

इसका मुख्य उद्देश्य का विषय 2022 की बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों के लिए तनाव मुक्त वातावरण (Stress Free Environment) बनाना है.

क्या है एग्जाम वॉरियर्स और इसका उद्देश्य (What is Exam Warriors and its Purpose)

"एग्जाम वॉरियर्स" (Exam Warriors) पीएम नरेंद्र मोदी की एक पहल है. इसके जरिये युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल तो बनाया ही जाता है, साथ ही यह सुनिश्चित भी किया जाता है कि जो लक्ष्य रखा गया है वो सफल हो.  

इसका उद्देश्य छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को एक साथ लाने के साथ एक ऐसा वातावरण बनाना है जहां प्रत्येक बच्चे के व्यक्तित्व को बढ़ावा दिया जा सके और उसे प्रोत्साहित किया जाए.

पीपीसी 2022 (PPC 2022) पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि "इस साल की परीक्षा पे चर्चा के प्रति उत्साह अभूतपूर्व रहा है. लाखों लोगों ने अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और अनुभव साझा किए हैं. मैं उन सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इसमें योगदान दिया है. मुझे 1 अप्रैल के कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार है."

परीक्षा पे चर्चा 2022 का दिन, समय और जगह (Pariksha Pe Charcha 2022 Date, Time and Place)

परीक्षा पे चर्चा 1 अप्रैल, 2022 को आयोजित की गई है. यह कार्यक्रम नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम (Talkatora Stadium, New Delhi) में आयोजित किया गया है.

इस कार्यक्रम को दूरदर्शन के सभी टेलीविजन चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. साथ ही शिक्षा मंत्रालय का आधिकारिक ट्विटर हैंडल भी पीपीसी 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग (PPC 2022 Live Streaming) करेगा.

English Summary: Exam Warriors, Pariksha Pe Charcha 2022 Date, Time, Place Published on: 01 April 2022, 11:08 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News