News

बिज़ली बिल पर मिल रही है 865 रूपये मासिक सब्सिडी

राजस्थान के बारन जिले के 30,000 से ज़्यादा किसानों को बिजली बिल पर अब सब्सिडी मिलने लगी है. कृषि बिजली कनेक्शन पर हर महीने प्रति किसान 865 रूपये की सब्सिडी दी जा रही है. यह राशि किसानों के खाते में अनुदान के रूप भेजी जा रही है.

इसके लिए जिले भर के किसानों ने डिस्कॉम कार्यालय में आधारकार्ड, भामाशाह कार्ड और बैंक कार्ड की छायाप्रति जमा करवाई है. जिससे कृषि बिजली पर मिलने वाली सब्सिडी किसानों के बैक खातों मे सीधे पहुंच रही है. इसके लिए सभी 14 सब डिविजन ऑफिसों में किसानों से दस्तावेज लेकर केवाईसी अपडेशन का भी काम हुआ है. पिछली सरकार ने राज्यभर में किसानों को बिजली बिल में राहत देने की घोषणा की थी. जिसके अंतर्गत पूरे राज्य में किसानों को एक साल में अधिकतम 10 हजार रुपये की सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया था. इसी स्कीम के तहत अब किसानों को हर महीने बिजली बिल पर 835 रुपए सब्सिडी दी जाने लगी है. किसानों की केवाईसी अपडेशन का कार्य डिस्कॉम ने कर लिया है.

सालभर में किसानों को मिलेगा 10 हजार का फायदा

14 सबडिविजन में करीब 30,425 किसानों के कनेक्शन अभी तक हो गए हैं जिसमें प्रत्येक सब-डिविजन में औसत 2 हजार से लेकर 5 हजार तक के बिजली कनेक्शन आते हैं. इसके लिए शिविर लगाकर किसानों से सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्रित किए गए. बिजली निगम की ओर से बिलिंग से जुड़ा कार्य संबंधित कंपनी के माध्यम से कराया जा रहा है. जिसमें कंपनी की ओर से सभी किसानों के दस्तावेजों से आधार लिंक किया है. जिससे सब्सिडी सीधे बैंक खाते में हस्तांतरित होने लगी है. बिल जमा कराने वाले किसानों के खाते में प्रति माह अधिकतम 835 रुपए सब्सिडी जमा हो रही है, जो वर्षभर में 10 हजार होगी.



Share your comments