1. ख़बरें

जानिए, कौन है एलन मस्क, जो बने हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स

अकबर हुसैन
अकबर हुसैन

world richest man

अब तक दुनिया के सबसे अमीर इंसान के तौर पर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को जाना जाता था, लेकिन अब ये खिताब एलन मस्क के नाम हो गया है. जी हां, अब एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. गुरुवार को उन्होंने ने धन-दौलत के मामले में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पछाड़ दिया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के मुताबिक SpaceX और टेस्ला (Tesla) के संस्थापक के पास इस समय कुल 188.5 अरब डॉलर की संपत्ति है.

इस समय दुनिया के सबसे अमीर शख्स स्पेसएक्स और टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) हैं. उनकी कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बनाती हैं. इस कंपनी के शेयरों में गुरुवार को 4.8 पर्सेंट की तेजी के बाद उन्होंने ब्लूमबर्ग की ओर से जारी की जाने वाली अरबपतियों की सूची में अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है. इस सूची में 500 अरबपति शामिल हैं.

कौन है एलन मस्क?

एलन मस्क का जन्म साउथ अफ्रीका में हुई था. इनकी संपत्ति न्यूयॉर्क के समय के अनुसार सुबह 10:15 बजे 188.5 अरब डॉलर हो गई, जोकि अमेजन के मालिक जेफ बेजोस की संपत्ति से 1.5 अरब डॉलर ज्यादा है. आपको बता दें कि जेफ बेजोस अक्टूबर 2017 से ही अमीरों की सूची में पहले स्थान पर बने हुए थे.

भले ही दुनिया के लिए साल 2020 बहुत खराब रहा हो लेकिन एलन मस्क के लिए बहुत अच्छा रहा. पिछले 12 महीने उनकी शानदार कमाई हुई. इस साल उनकी संपत्ति में 150 अरब डॉलर से अधिक का इजाफा हुआ है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि एलन मस्क (Elon Musk) नवंबर 2020 में ही बिल गेट्स (Bill Gates) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए थे. उस समय एलन मस्क के पास कुल संपत्ति 128 अरब डॉलर की थी. पिछले 12 महीने में एलन मस्क की संपत्ति में 150 अरब डॉलर यानी करीब 11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई.

English Summary: Elon Musk became the world's richest man

Like this article?

Hey! I am अकबर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News