1. Home
  2. ख़बरें

Earthquake in Delhi-NCR: भूकंप के झटकों से कांपा दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड में भी हिली धरती

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली एनसीआर में दोपहर 2:30 के करीब तेज भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भी कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर निकल गए वहीं कई दफ्तर से लोग बाहर निकल आए. भूकंप की तीव्रता 5.4 रिक्टर स्केल मापी गई है.

भूकंप के झटकों से कांपा दिल्ली-एनसीआर
भूकंप के झटकों से कांपा दिल्ली-एनसीआर

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली एनसीआर में दोपहर 2:30 के करीब तेज भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भी कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर निकल गए, वहीं कई दफ्तर से लोग बाहर निकल आए. भूकंप की तीव्रता 5.4 रिक्टर स्केल मापी गई है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि जानकारी के मुताबिक अभी तक भूकंप से जान माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते है. अब ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. यानि पृथ्वी की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बनी है. ये प्लेटें कभी भी स्थिर नहीं होती, ये लगातार हिलती रहती हैं, जब ये प्लेटें एक दूसरे की तरफ बढ़ती है तो इनमें आपस में टकराव होता है. कई बार ये प्लेटें टूट भी जाती हैं.  इनके टकराने से बड़ी मात्रा में ऊर्जा निकलती है जिससे इलाके में हलचल होती है. कई बार ये झटके काफी कम तीव्रता के होते हैं, इसलिए ये महसूस भी नहीं होते. जबकि कई बार इतनी ज्यादा तीव्रता के होते हैं, कि धरती फट तक जाती

English Summary: Earthquake in Delhi-NCR live Update 24 January 2023 Published on: 24 January 2023, 02:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am दिव्यांशु कुमार राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News