1. ख़बरें

Department of Agriculture Jobs: डीईओ, स्टाफ़ ड्राइवर और अन्य पदों के लिए निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
jobs

यहां उन लोगों के लिए एक अच्छा अवसर है जो कृषि विभाग, भारत सरकार के साथ काम करना चाहते हैं. कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग ने डाटा एंट्री ऑपरेटर, असिस्टेंट डायरेक्टर (क्रॉप), स्टाफ़ ड्राइवर आदि के पदों पर भर्तियां निकाली है. जिसके लिए विभाग ने ऑफिशियल नोटिफ़िकेशन भी जारी कर दिया है. जो लोग उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए विवरण के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

jobs

पदों का पूरा विवरण

डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator)

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा में विज्ञान स्ट्रीम (Science Stream) के साथ  एक विषय के रूप में गणित में भी उत्तीर्ण होना चाहिए. उसके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एक साल का कंप्यूटर एप्लीकेशन या डीओईएसीसी-ए का डिप्लोमा होना चाहिए और सरकारी कार्यालय/ ईएसयू/सांविधिक/स्वायत्त संगठनों/मान्यता प्राप्त संस्थानों में ईडीपी में दो साल का अनुभव होना चाहिए.

उगर ऐसा नहीं है तो, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लीकेशन या सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है.

वेतन - 29,200-92,300 प्रति माह

स्टाफ़ कार चालक (Staff Car Driver)

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों की कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होने के साथ उनके पास मोटर कारों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस और मोटर तंत्र (Motor mechanism) का पूरा ज्ञान होना अनिवार्य है. उन्हें कम से कम तीन साल तक मोटर कार चलाने का अनुभव भी होना ज़रूरी है.

वेतन - 5,200-20,200 रुपये (ग्रेड पे 1900 रुपये)

असिस्टेंट डायरेक्टर (Assistant Director (Crops)

शैक्षिक योग्यता

आवेदकों को केंद्र सरकार या राज्य सरकार के कार्यालय या सार्वजनिक क्षेत्र में चावल/गेहूं या बाजरा कपास या जूट आदि जैसे खाद्य/नकदी फसलों के उत्पादन और उत्पादकता के क्षेत्र में 3 साल के अनुभव के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान (कृषि) में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

वेतन - 9,300-34,800 रुपये (ग्रेड पे 800 रुपये )

आवेदन कैसे करें (How to Apply)

चरण 1 - कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं -agricoop.nic.in/

चरण 2 - होमपेज पर भर्ती अनुभाग (Recruitment section) देखें

चरण 3 - भर्ती अनुभाग (Recruitment section)  लिंक पर क्लिक करें

चरण 4 - अब आप जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसका चयन करें और आवेदन प्रारूप डाउनलोड करें

चरण 5 - आवेदन भरें और इसके साथ आवश्यक दस्तावेज़ (शैक्षिक योग्यता और कार्य अनुभव आदि) संलग्न करें और इसे सुनील कुमार स्वर्णकार, अवर सचिव (Pers.-II),को इस पते पर भेजे, कमरा नंबर 37, ग्राउंड फ्लोर, एफ-विंग, कृषि भवन, नई दिल्ली – 110001

इन पदों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

English Summary: Department of Agriculture Jobs: Recruitment for DEO, Staff Driver and other posts, apply soon

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News