News

दिल्ली स्थित गुरुद्वारा बंगला साहिब में जल्द मिलेगी MRI और CT Scan की सुविधा

इस महंगाई के दौर में किसी बड़ी बीमारी का किसी प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवाना आम आदमी के लिए बहुत मुश्किल काम है. उसका खर्च उठाना मरीजों के परिजनों के लिए काफी परेशानी का सबब बन जाता है.आये दिन मीडिया जगत में  भी  ये ख़बरें आती है कि पैसों की कमी के वजह से मरीज का सही ढंग से इलाज नहीं हो पाया और वो अस्पताल छोड़कर चले गए. या फिर बीमारी से संबंधित डॉक्टर न मिलने के वजह से मरीजों एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल भटकना पड़ रहा है. लेकिन जल्द ही इस समस्या से निजात मिल सकती है.

गौरतलब है कि सरकारी अस्पतालों में लगातार बढ़ती भीड़ के कारण लोगों को इलाज और जांच के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है. एमआरआई (MRI Scan) और सीटी स्कैन (CT Scan) जैसी जांच प्राइवेट लैब में बहुत मंहगी पड़ती हैं इसलिए लोग सरकारी अस्पतालों की ओर भागते हैं. मगर आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि जल्द ही नई दिल्ली स्थित गुरुद्वारा बंगला साहिब में ये दोनों जाचें मुहैया होंगी. सबसे खास बात ये है कि ये जांच बहुत कम कीमत में होगी, जिससे कि मरीजों पर इलाज के खर्चे का भार कम किया जा सके. मीडिया आई ख़बरों के मुताबिक, 20 से 50 रुपए की पर्ची कटवाकर ये दोनों जांच करवाई जा सकेंगी.

भीड़ से मिलेगी राहत

सरकारी अस्पतालों में लगने वालीलंबी कतारों और भीड़ की समस्या इस पहल से काफी हद तक कम हो जाएगी. गुरुद्वारे के आसपास 5 बड़े अस्पताल हैं, जिनमें गंगाराम, एलएनजेपी, जीबी पंत और आरएमएल शामिल हैं. इन अस्पतालों में पूरे देश से हजारों मरीज हर रोज इलाज कराने के लिए आते हैं. सस्ते इलाज और मुफ्त जांच के लिए ये मरीज सरकारी अस्पतालों की भीड़ में महीनों तक अपनी बारी की प्रतीक्षा करते हैं. लोकनायक अस्पताल में तो एमआरआई जांच के लिए 2 साल की वेटिंग चल रही है. इसके बाद भी बहुत सारे लोगों का नंबर नहीं आता है. गुरुद्वारा बंगला साहिब में मात्र 20-50 रुपए में ये सुविधाएं मिलने पर लोगों को इस भीड़ से राहत मिलेगी.

नवंबर से शुरू होगी सुविधा

दरअसल गुरुद्वारा परिसर में एमआरआई और सीटी स्कैन मशीनें लगाने का प्रस्ताव पिछले 2 सालों से दिया गया है. मगर गुरुद्वारा कमेटी के मुताबिक इसी साल नवंबर तक सभी तैयारियां पूरी हो जाएंगी और मरीजों को ये सुविधाएं यहां मिलने लगेंगी. बता दे कि बंगला साहिब परिसर में अभी एक पॉलीक्लीनिक है, जहां दांतों और आंखों के इलाज के साथ-साथ ईसीजी आदि की भी सुविधा है. यहां दिन में 2 बार स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम आती है.



English Summary: Delhi Gurudwara bangla sahib to offer low cost mri and ct scan

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in