News

वन विभाग में बम्पर भर्ती, 8वीं पास को मिलेगी सरकारी नौकरी

पश्चिम बंगाल सरकार वन विभाग में 2000 रिक्त पदों पर नियुक्तियां करेगी. इसके लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. वन विभाग में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक बेरोजगार युवकों के लिए यह एक अच्छी खबर है. बंगाल सरकार ने वन विभाग में 2000 वन सहायक के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सरकार ने वन विभाग में यह 2000 नए पद सृजित किए है.

वन सहायक पद के लिए इच्छुक उम्मीदवार पश्चिम बंगाल वन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट westbengalforest.gov.in पर जाकर आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं. पश्चिम बंगाल वन विभाग 2000 वन सहायक पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 7 दिनों के भीतर यानी 5 अगस्त 2020 निर्धारित की गयी है. वन विभाग ने 2000 पदों पर भर्ती के लिए 30 जुलाई को विज्ञापन प्रकाशित करवाया था. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से फार्म डाउनोड कर निर्धारित तिथि के अंदर उसे भरकर जमा करना होगा.

वन सहायक के लिए न्यूनतम योग्यता

वन विभाग में 2000 बन सहायकों के पद के लिए न्यूनम योग्यता 8वीं पास है. किसी भी मान्याता प्राप्त स्कूलों से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इस पद के लिए आयु सीमा 18-40 वर्ष तक है. लेकिन आवेदक की उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा कि आयु की गणना 1 जनवरी 2020 से की जाएगी. इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 1 जनवरी 1980 से 31 दिसंबर 2001 के बीच हुआ होना चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्गों एससी और एसटी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी. 

कोरोना संक्रमण में जहां एक तरफ देश भर में रोजगार के अवसर सीमट गए हैं वहीं पश्चिम बंगाल सरकार विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर भर्तियां कर रही है. करीब 20 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करने के बाद सरकार विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर भर्तियां कर रही है. पिछले चार माह में देश में जहां बेरोजगारी का ग्राफ बढ़ा है वहीं पश्चिम बंगाल में घटा है. दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि लॉकडाउन में पश्चिम बंगाल में रोजगार के अवसर बढ़े हैं और वह भी सरकारी स्तर पर भर्तीयां तेज करने पर यह संभव हुआ है. 2000 वन सहायकों के पद पर भर्ती के लिए जिस तरह न्यूनम योग्यता आठवीं पास और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है उससे सरकारी नौकरी की आस रखने वाले कम पढ़े लिखे लोगों के लिए भी यह एक सुनहरा अवसर है.



English Summary: Bumper recruitment in forest department, Eighth passed gets government job.

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in