MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Budget 2022: किसानों को लेकर विपक्ष ने साधा सरकार पर निशाना, पूछा कहाँ है रोजगार

कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि वह संसद से सड़क तक इस मुद्दे पर केंद्र को घेरेगी और जवाबदेही तय करने की मांग करेगी. पेगासस के अलावा, बजट 2022 में किसानों का मुद्दा, मंहगाई, एयर इंडिया सहित सरकारी उपक्रमों की बिक्री और कथित चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर भी विपक्ष हमलावर रहेगा.

प्राची वत्स
Budget 22-23
बजट को लेकर पक्ष और विपक्ष आमने -सामने

मंगलवार को बजट (Union Budget 2022) पेश होने जा रहा है. ऐसे में सबकी निगाहें अब सरकार पर टिकी है. ऐसे मौके पर सरकार को घेरने के लिए विपक्ष अपनी पूरी ताकत झोंकता नजर आ रहा है. एक बार फिर गड़े मुद्दे  को उखाड़ जा रहा है.

आपको बता दें इस सत्र से ठीक पहले जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस (Pegasus Spyware) की भारत में खरीद पर अमेरिकी ने अपने एक अखबार में रिपोर्ट निकाली थी. जिसमे भारत के कई नामी चहरे भी शामिल थे. जिसके बाद सियासी पारा और हालात दोनों बेकाबू हो गया. ऐसे में इस वक़्त जब बजट पेश होने को है और विपक्ष के तेवर तीखे दिखाई दे रहे हैं. कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि वह संसद से सड़क तक इस मुद्दे पर केंद्र को घेरेगी और जवाबदेही तय करने की मांग करेगी. पेगासस के अलावा, बजट 2022 में किसानों का मुद्दा, मंहगाई, एयर इंडिया सहित सरकारी उपक्रमों की बिक्री और कथित चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर भी विपक्ष हमलावर रहेगा. ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है की इससे बजट सत्र में हंगामा होना तय है. पिछले मॉनसून सत्र में भी पेगासस जासूसी को लेकर खूब हंगामा हुआ था.

सदन में छिड़ा जंग!

इसकी एक झलक रविवार को दिखी, जब कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को केंद्रीय IT मंत्री अश्विनी वैष्णव के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने का नोटिस दिया. चौधरी ने कहा, 'मॉनसून सत्र में वैष्णव ने सदन में कहा था कि पेगासस से भारत सरकार का लेना-देना नहीं है, न ही सरकार ने इसे खरीदा है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपने हलफनामे और संसद के जरिए देशवासियों को भ्रमित किया है.

एक फरवरी को वित्त मंत्री वित्त वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी. वहीँ पीएम मोदी 7 फरवरी को अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देंगे.

SC से पेगासस डील की जांच की गुहार

न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के आधार पर पेगासस मामले में सुप्रीम कोर्ट में नई याचिका दाखिल की गई है. इसमें गुहार लगाई गई है कि कोर्ट जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस की इस्राइल से कथित खरीद के लिए हुई डील की जांच का आदेश दे, जिससे कि सार्वजनिक धन के बेजा इस्तेमाल की जांच हो. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत-इस्राइल के बीच 2 अरब डॉलर की डील में पेगासस की खरीद शामिल थी.

ये भी पढ़ें: Budget 2022 में सरकार मनरेगा को लेकर कर सकती है फैसला, लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार समिति ने भी की सिफारिश

चिदंबरम ने सरकार पर साधा निशाना

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने रविवार को ट्वीट कर सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा कि इस्राइल से पूछने का यह सबसे अच्छा समय है कि क्या उनके पास पेगासस स्पाइवेयर का कोई अडवांस वर्जन है.

इस्राइल के साथ भारत के राजनयिक संबंधों के 30 साल होने पर पीएम मोदी ने कहा था कि इस संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए नए लक्ष्य तय करने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता. वहीँ प्रियंका गांधी ने पटना में हो रहे स्टूडेंट प्रोटेस्ट का सहारा लेते हुए सरकार पर तंज कसा है. प्रियंका ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के बजाय, BJP सरकार की प्राथमिकता नागरिकों की जासूसी है.

English Summary: Budget 2022: The opposition targeted the government regarding the farmers, asked where is the employment Published on: 31 January 2022, 10:49 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News