News

ब्रिक्स देशों के कृषि अनुसंधान मंच के गठन को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ब्रिक्स देशों के बीच कृषि अनुसंधान मंच के गठन संबंधी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है। इस सहमति पत्र पर स्‍पेन में 30 मई, 2017 को हस्‍ताक्षर किये गये थे। इस एमओयू से विशेषज्ञों के आदान-प्रदान और सूचनाओं की नेटवर्किंग के जरिए दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढाने में मदद मिलेगी।

दोनों पक्षों ने सहकारी संस्‍थागत रिश्‍ते का एक समुचित आधार स्‍थापित करने का लक्ष्‍य रखा है, ताकि आपसी लाभ वाली समानता एवं पारस्‍परिकता के आधार पर नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा से संबंधित मसलों पर तकनीकी द्विपक्षीय सहयोग को प्रोत्‍साहित किया जा सके।

मंत्रिमंडल ने ब्रिक्‍स कृषि अनुसंधान मंच की स्‍थापना के लिए ब्रिक्‍स देशों और भारत के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर की भी कार्योपरांत मंजूरी दे दी है। 

रूस के ऊफा में 9 जुलाई, 2015 को आयोजित सातवें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिक्‍स कृषि अनुसंधान केन्‍द्र की स्‍थापना का प्रस्‍ताव रखा था जो पूरे विश्‍व को एक उपहार होगा। यह केन्‍द्र ब्रिक्‍स के सदस्‍य देशों में खाद्य सुरक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए कृषि क्षेत्र में नीतिगत सहयोग के जरिए सतत कृषि विकास एवं गरीबी उन्‍मूलन को बढ़ावा देगा।



English Summary: BRICS countries approved the formation of agricultural research platform

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in