न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर और केस आईएच के नए पुणे प्लांट में ग्राहकों और डीलरों का बड़ा सम्मेलन

अपने नए अत्याधुनिक पुणे प्लांट में महाराष्ट्र और पड़ोसी राज्यों के 500 से अधिक ग्राहकों को सीएनएच इंडस्ट्रियल के ब्राण्ड ‘न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर’ और ‘केस आईएच’ की 100 से अधिक मषीनों की डिलीवरी दी गई। समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ प्रबंधन के अधिकारियों ने की।
पुणे- 2 नवंबर 2017
सीएनएच इंडस्ट्रियल ने कल अपने नए चाकन (पुणे) प्लांट में एक ‘विषाल ग्राहक सम्मेलन एवं डिलीवरी समारोह’ का आयोजन किया। इसमें पूरे देष के 500 से अधिक किसान आए। आयोजन की मेज़बानी करते हुए कम्पनी के वरिष्ठ प्रबंधन के साथ न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर ब्राण्ड के प्रेज़िडेंट कार्लो लैम्ब्रो; सीएनएच इंडस्ट्रियल के चीफ आॅपरेटिंग आॅफिसर (एशिया प्रषांत) स्टेफैनो पैम्पलोनी; सीएनएच इंडस्ट्रियल इंडिया के कंट्री हैड गैब्रियैले लुकानो; एग्रीकल्चर ब्राण्ड्स (इंडिया) के लिए सेल्स और मार्केटिंग के डायरेक्टर बिमल कुमार भी मौजूद थे।
आयोजन का मुख्य आकर्षण न्यूहालैंड एग्रीकल्चर ब्राण्ड के 40 ट्रैक्टरों और 30 बेलरों, एक फोरेज़ हार्वेस्टर एफपी 230 के साथ-साथ 27 केस आईएच ए 4000 शुगरकेन हार्वेस्टरों की औपचारिक डिलीवरी थी।
नया पुणे प्लांट जहां यह समारोह हुआ 70 एकड़ से अधिक में फैला है। यहां खास कर न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर के कम्बाइन हार्वेस्टर बनेंगे। इनमें नई टीसी 5.30 माॅडल समेत केस आईएच श्ुागरकेन हार्वेस्टर और अन्य स्पेषियलिटी मषीनें शामिल होंगी।
इस अवसर पर न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर ब्राण्ड के प्रेज़िडेंट कार्लो लैम्ब्रो ने बताया, ‘‘भारत में हमारे कारोबार का शानदार इतिहास रहा है। भारतीय किसानों के लिए पहली बार हम ने ही आधुनिक कृषि उपकरण पेष किए, जिससे उनकी पैदावार बढ़ी। हमारी इस सफलता के पीछे 120 वर्षों से अधिक का हमारा अनुभव है जो पूरी दुनिया में हमारे कारोबार से मिला है। भारत में हमारी जड़ें मज़बूत करने के लिए हमने स्थानीय उत्पादन और उत्पाद विकास पर जोर दिया है। पिछले दो दषकों में हमने देष की कृषि व्यवस्था का कायाकल्प करने में बड़ी भूमिका निभाई है। हमारे कृषि उपकरणों, तकनीकियांे और सेवाओं ने किसानों को खुषहाल बनाया है।’’
सीएनएच इंडस्ट्रियल के चीफ आॅपरेटिंग आॅफिसर (एशिया प्रषांत) स्टेफानो पैम्पलोनी का कहना है, ‘‘भारत सीएनएच इंडस्ट्रियल के लिए महत्वपूर्ण बाजार है। इस देष में उत्पादन केंद्रों और डीलर नेटवर्क के विकास पर हम लगातार निवेष कर रहे हैं। हम उम्मीद से बढ़ कर पैदावार देने और सक्षमता बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं। हमारे दो ब्राण्ड न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर और केस आईएच मिल कर बाजार में प्रोडक्ट की सबसे बड़ी रेंज़ पेष करते हैं। इसमें संपूर्ण कृषि उत्पादन चक्र के लिए आवष्यक उपकरणों के साथ अन्य विषेष कार्यों के उपकरण भी शामिल हैं।’’
सीएनएच इंडस्ट्रियल इंडिया के कंट्री हैड गैब्रियैले लुकानो ने कहा, ‘‘भारत की बढ़ती आबादी के लिए खाद्यान्नों की मांग भी बढ़ रही है, पर देष में खेती योग्य जमीन सीमित होने से यह मांग पूरी करना बड़ी चुनौती है। ऐसे में मषीनी खेती ही पैदावार बढ़ाने का सही उपाय है। इसके लिए सही उपकरण के साथ जरूरी सहायता भी चाहिए। हमारे ब्राण्ड - न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर और केस आईएच अपने वैष्विक अनुभव और विषेष साधनों का लाभ भारत के किसानों को दे रहे हैं। इसका स्थानीय बाजारों को भी बड़ा लाभ है। हमारे ग्राहक भी हमारे निरंतर प्रयास के प्रषंसक रहे हैं। ग्राहकों के सर्वे में हमें उत्पाद प्रदर्षन और ग्राहकों की संतुष्टि के लिए उनकी शानदर रेटिंग इसका प्रमाण है।’’
सीएनएच इंडस्ट्रियल का ग्रेटर नोएडा में अत्याधुनिक ट्रैक्टर उत्पादन प्लांट और शोध-विकास कंेद्र है। इसमें घरेलू बाजार के लिए 35 से 90 एचपी के न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर ट्रैक्टर बनते हैं और पूरी दुनिया के 50 देषों को निर्यात भी किए जाते हैं।
आज भारतीय किसानों के लिए न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर के ‘क्राॅप साॅल्यूषंस’ की पूरी रेंज उपलब्ध है जिसमें जुताई से लेकर कटाई के बाद तक उपयोग के उपकरण जैसे ट्रैक्टर (90 एचपी तक), कम्बाइन हार्वेस्टर, पुआल और चारा तैयार करने के उपकरण, बेलर रेक, रोटावेटर और न्युमैटिक प्लांटर शामिल हैं, तथा छोटे स्क्वॅयर बेलर में यह मार्केट लीडर है।
न्यूहाॅलैंड के कम्बाइनों में नया हार्वेस्टार टीसी 5.30 कम्बाइन हार्वेस्टर है जिसमें इंडस्ट्री की कई अभूतपूर्व खूबियां हैं। यह बाजार का सबसे शक्तिषाली और सबसे सफल कम्बाइन है जिसमें 130 एचपी का इंजन, डबल थ्रैषिंग और सेपरेषन सिस्टम है। इसका कटर बार 15 फुट चैड़ा है तथा अलग मेज़ हेडर के साथ यह सही मायनों में बहुमुखी कम्बाइन हार्वेस्टर है। इसके शानदार मैकेनिकल कम्पोनेंट और इसकी सुलभता टीसीएस 5.30 को उपयोग और रखरखाव में आसान और किफायती बनाते हैं। किसानों और ठेकेदारों के विभिन्न उपयोगों में सच्चा साथी यह कम्बाइन हार्वेस्टर लागत के हिसाब से भी सबसे किफायती है, तथा सेगमेंट में सर्वाधिक पैदावार देता है।
भारत में 600 से अधिक न्यूहाॅलैंड बीसी 5060 बेलरों के साथ यह मार्केट लीडर है। बेलर अक्षय ऊर्जा के स्रोतों से बिजली पैदा करने का स्थायी साधन बन कर देष में बिजली की किल्लत कम करने में समर्थ है। साथ ही खेतों में जलाए जाने वाले फसल के अवषेषों का उपयोग कर पर्यावरण में प्रदूषण नियंत्रण करने में सहायक है। प्रत्येक न्यूहाॅलैंड बेलर की मदद से धान की एक फसल में गांव के 950 घरों के लिए एक साल के लिए आवष्यक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।
जायरो रेक फसल के अवषेषों को कतार में इकटृठा करके उसे बेलर द्वारा आसानी से उठाने योग्य बनाकर बेलर का काम आसान करता है और इसकी क्षमता में 25 से 60 प्रतिषत की वृद्धि करता है। इसके लिए पीटीओ पर 35 से 40 एचपी की कम पावर की जरूरत होती है इसलिए न्यूहाॅलैंड आरकेजी 129 जायरो रेक छोटे खेतों के लिए भी उपयुक्त है।
भारत में पहली बार 2010 में लांच केस आईएच ए 4000 सीरीज़ आज मार्केट लीडर है। प्रमुख गन्ना उत्पादक क्षेत्रों में सैकड़ों की संख्या में मौजूद हैं। खास कर छोटे या मझोले फाॅर्मों या फिर बड़े प्लांटेषन के लिए बनी ये मषीनें कतारों की बीच की जगह कम करने में कामयाब हैं और भारत की मिट्टी के अनुकूल हैं। इन मषीनों ने गन्ने की हार्वेस्टिंग में नए युग की शुरुआत की है। गन्ने को खेत से फैक्ट्री तक पहंुचाने के समय में बड़ी बचत हो रही है और हार्वेस्टिंग के दौरान वेस्टेज भी कम हुआ है।
सीएनएच इंडस्ट्रियल के एग्रीकल्चर ब्राण्ड पूरे भारत के अपने ग्राहकों को मषीन के तेज और असरदार प्रयोग की ट्रेनिंग से लेकर बिक्री बाद बेजोड़ सेवा तक हर मुमकिन मदद देते हैं। कम्पनी के नेटवर्क में 490 से अधिक प्रोफेषनल डीलर और 990 से अधिक आउटलेट हैं। किसान भाइयों की मदद के लिए कम्पनी का खास ग्राहक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 419 0124 है जो चैबीस घंटे किसानों के प्रष्नों को सुनने और सहायता करने में सक्षम है। हेल्पलाइन की सेवा अंग्रेजी और हिन्दी समेत 6 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है।
सीएनएच इंडस्ट्रियल एन.वी. (एनवाईएसई: सीएनएचआई आईएमआई: सीएनएचआई) कैपिटल गुड्स सेक्टर का ग्लोबल लीडर है। इसके पास व्यापक अनुभव के साथ प्रोडक्ट की बड़ी रेंज़ और पूरी दुनिया में फैला कारोबार है। इस ग्रुप का प्रत्येक ब्राण्ड अपने उद्योग क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय ताकत की मिसाल है जैसे कि ट्रैक्टर और कृषि उपकरण के लिए केस आईएच, न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर और स्टेयर; अर्थ मूविंग इक्वीपमेंट के लिए केस और न्यूहाॅलैंड कंस्ट्रक्षन; व्यावसायिक वाहनों के लिए आइवेको; बस और कोच के लिए आइवेको बस और ह्युलीज़ बस; क्वैरी और कंस्ट्रक्षन वाहनों के लिए आइवेको आस्ट्रा; आग बुझाने के वाहनों के लिए मैगीरस; राष्ट्रीय सुरक्षा और नागरिक सुरक्षा के लिए आइवेको डिफेंस वाहन; और इंजन एवं ट्रांसमिषन के लिए एफपीटी इंडस्ट्रियल।

अधिक जानकारी काॅर्पोरेट वेबसाइट www.cnhindustrial.com ब्राण्ड वेबसाइट www.caseih.com और www.newholland.com पर उपलब्ध है।

Press Contacts:
Seema Singh
Email: seema.singh@cnhind.com
Ph: +91 8860013010

Comments