1. ख़बरें

30 हजार करोड़ रुपये का बासमती चावल हुआ निर्यात, पढ़िये खेती से संबंधित ज़रूरी ख़बरें

KJ Staff
KJ Staff

साल 2020 से 2021 के दौरान भारत से विदेशों में 30 हजार करोड़ रुपये का 46.30 लाख मीट्रिक टन चावल भेजा गया है. जिससे किसानों को आर्थिक लाभ हुआ है . इस कारण किसान बासमती चावल की खेती में रूचि ले रहे है और देश में धान की बुवाई का क्षेत्रफल लगातार बढ़ता जा रहा है.

कंपनियां समय पर दें,किसानों को फसल बीमा का मुआवज़ा- जे.पी.दलाल

हरियाणा के कृषि मंत्री जे.पी.दलाल ने,केंद्रीय कृषि मंत्री से कहा है कि कई बार फसल बीमा कंपनियां  किसानों को मुआवजा देने में देर करती हैं, जिस कारण किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए अगर किसी भी किसान की फसल को प्राकृतिक नुकसान हो तो, फसल बीमा कंपनियों द्वारा एक निश्श्चित तारीख तक उसका मुआवजा किसान को दिया जाए.

पूर्व मंत्री अनिल जोशी ने फिर दिखाए बागी तेवरयही हाल रहा तो नहीं लड़ूंगा विधानसभा चुनाव: अनिल जोशी

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री अनिल जोशी ने फिर अपनी ही पार्टी के प्रदेश नेतृत्व पर अंगुली उठाई है। जोशी ने कहा कि सूबे में पार्टी नेतृत्व हाईकमान पर किसानों के मुद्दे को हल कराने का दबाव नहीं बना पा रहा है इससे राज्य में भाजपा के खिलाफ माहौल बनता  जा रहा है .

टिहरी में उगायी गयी , दुनियां की सबसे तीखी मिर्च भूत झोलकिया

दुनियां  में अपने तीखेपन के लिए मशहूर भूत झोलकिया मिर्च टिहरी में उगाने का प्रयास सफल रहा है। वानिकी महाविद्यालय रानीचौरी के सब्जी शोध परियोजना के तहत भूत झोलकिया मिर्च उगायी गयी । हालांकि अभी मिर्च के व्यावसायिक प्रयोग  को लेकर कोई नीति नहीं बनने से, इसके बीज उपलब्ध नहीं है।

बंपर पैदावार, फिर भी मायूस कुल्लू के बागवान

कुल्लू जिले में नाशपती की बंपर पैदावार हुई है, लेकिन बागवानों को दाम कम ही मिल रहे हैं। पिछले साल 100 रुपये प्रति किलोग्राम से भी अधिक दाम में फल और सब्जियां बिकी थी और इस साल 10 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम फल और सब्जियां मंडियों में बिक रही हैं। कम दाम मिलने से,बागवान काफी मायूस हैं।

कृषि बाजार समिति के व्यवसायियों को मिला आश्वासन

धनबाद के उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने कृषि बाजार समिति के व्यवसायियों को भरोसा दिलाया है कि उनके कारोबार को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। कृषि बाजार समिति को छोड़ स्ट्रांग रूम अन्य किस जगह पर हो सकता है, इसके लिए सदर अनुमंडल पदाधिकारी को जल्द रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया गया है।

कृषि कानूनों  में हो सकता है संशोधन: शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीनों कृषि कानून पूरी तरह खारिज नहीं किए जा सकते। इन कानूनों के जिन  बिन्दुओं को  लेकर किसानों का विरोध है, सिर्फ उनमें संशोधन किया जा सकता है।

ड्रम विधि से होगी धान की  पैदावार अच्छी

जिन किसानों की नर्सरी जुलाई के पहले हफ्ते तक तैयार नहीं होती है और वो धान लगाना चाहते हैं तो उन्हें कृषि वैज्ञानिक ड्रम विधि से धान लगाने की सलाह देते हैं। इस विधि से धान के पौधे में कल्ले ज्यादा निकलते हैं तो पैदावार भी अच्छी होती है जिससे किसानों को काफी फायदा हो सकता है

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड केंद्र का हुआ उद्घाटन

मध्य प्रदेश के किसानों को बागवानी और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के ग्वालियर केंद्र की शुरूआत की गई है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में एन.एच.बी. केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर कृषि  मंत्री ने  कहा कि यह केंद्र समूचे क्षेत्र के किसानों के लिये  वरदान साबित होगा। किसान इस केंद्र से लाभ उठाएं व अपने जीवन को उन्नत बनाएं।

एफपीओ के जरिए दिया जाएगा जैविक खेती को बढ़ावा

 उत्तर प्रदेश में परम्परागत कृषि विकास योजना के अंतर्गत जैविक खेती में उत्पादन, पैकेजिंग और विपणन की बढ़ोतरी के लिए अब एफ.पी.ओ. का गठन किया जाएगा। साथ ही उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए लोगो बनाए जाएंगे और बाजार उपलब्ध कराने के लिए नगरीय क्षेत्र के आवासीय इलाकों में सप्ताह में दो दिन कैम्प लगाए जाएंगे। 

कृषि से संबंधित ख़बरें

English Summary: basmati rice export worth 30 thousand crores, read important news related to farming

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News