1. ख़बरें

Agriculture News: HAU ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, माइलेज का है बाप

KJ Staff
KJ Staff

Electric Tractor

डीजल की कीमतों में रोजाना हो रही वृद्धि के बीच कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए सस्ता विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के वैज्ञानिकों ने भी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर विकसित किया है. दावा है कि यह डीजल वाले ट्रैक्टर के मुकाबले 25 फीसदी तक सस्ता पड़ेगा और साथ ही यह 16.2 किलोवॉट की बैटरी से चलता है

केन्या सरकार ने तय किया न्यूनतम आरक्षित मूल्य

भारत के चाय निर्यात जिसे वैश्विक बाजारों में कम कीमतों पर केन्याई चाय की उपलब्धता के कारण भारी नुकसान हुआ, उसमें अब सुधार हो सकता है. केन्याई सरकार ने देश में चाय उत्पादकों के हितों की रक्षा के लिए चाय के लिए लगभग183 प्रति किलोग्राम का न्यूनतम आरक्षित मूल्य निर्धारित किया है.

देरी से भुगतान पर सरकार देगी ब्याज

हरियाणा सरकार ने पिछले 13 दिन में 25.47 लाख मिट्रिक टन धान की खरीद कर ली है. तो वहीं अब तक इसके MSP के रूप में किसानों के बैंक अकाउंट में 1 हजार 179.47 करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर की जा चुकी है. कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल का दावा है कि फसलों के भुगतान की समय सीमा 72 घंटे निर्धारित की गई है. अगर इस सीमा में भुगतान नहीं होता है तो ब्याज देने का प्रावधान किया गया है.

अवैध रूप से गांजे की खेती कर रहा था किसान

महाराष्ट्र में औरंगाबाद जिले में एक किसान को अपने खेतों में भांग की खेती करना महंगा पड़ गया. दरअसल किसान ने तोरई के खेत में चोरी-छुपे गांजे के पौधे लगाए थे. गांजा का वितरण और उत्पादन पर प्रतिबंध के बावजूद किसान अवैध रूप से इसकी खेती करता था.जिस पर पुलिस ने भनक लगते ही कार्रवाई की और किसान से 157 किलो गांजा जब्त कर लिया. साथ ही 9 लाख रुपये से अधिक की राशि भी जब्त की. फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई कर रही है.

Mushcon International Mushroom Festival 2021 का हुआ आयोजन

मशकॉन इंटरनेशनल मशरूम फेस्टिवल2021 18 अक्टूबर 2021 से ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय, हरिद्वार में शुरू हो चुका है। जिसे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने संबोधित किया. बता दें मशकॉन 2021, इंटरनेशनल मशरूम फेस्टिवल हरिद्वार शहर में मनाया जाने वाला सबसे अनोखा त्योहार है।

कृषि उद्योग निगम गुरुग्राम में खोलेगा हर हित स्टोर

हरियाणा कृषि उद्योग निगम लिमिटेड द्वारा रविवार को गुरूग्राम जिले के फरूखनगर में‘हर हित’ स्टोर की शुरुआत की गई. जिसके तहत हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन ने प्रदेश में 5000 हर हित रिटेल स्टोर खोले जाएंगे. ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके साथ ही ग्रामीण अंचल में व्यापार, रोजगार और आधुनिक बाजार को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया है.

कृषि कानूनों के विरोध में रेल रोकेगी भाकियू

किसान पंचायत में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि आंदोलनकारियों और सरकार के बीच चार महीने से बातचीत बंद है। उन्होंने कहा कि बातचीत चलती रहनी चाहिए। सरकार किसानों के मान-सम्मान से खिलवाड़ न करे। उन्होंने पदाधिकारियों को हिदायत दी कि इंटरनेट मीडिया पर संयमित रहें, बेवजह की बयानबाजी न करें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कृषि कानूनों के खिलाफ आज दो स्थानों पर रेल रोक कर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा

कई राज्‍यों में हो रही भारी बारिश

देश के कई हिस्‍सों में हो रही बारिश से मौसम में बदलाव हो रहा है मौसम विभाग के मुताबिक अक्टूबर महीने में देश के कई हिस्सों में मानसून की वापसी देखी जा रही है. जिसे देखते हुए IMD ने कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

English Summary: Agriculture News: HAU launches electric tractor, mileage is highest

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters