1. ख़बरें

किसानों को 31 मार्च, 2022 तक मिलेगा 5% ब्याज अनुदान, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

प्राची वत्स
प्राची वत्स

Farmers

राजस्थान सरकार ने किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल राजस्थान में दीर्घ कालीन कृषि ऋण लेने वाले काश्तकारों के लिए 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान की योजना लागू कर दी गई है. बता दें यह योजना 31 मार्च, 2022 तक लागू होगी. तो वहीं सहकारी भूमि विकास बैंकों से ऋण लेने वाले किसानों को यह लाभ दिया जाएगा.

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने डेयरी विकास की योजनाओं की रखी मांग

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने केन्द्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला से मुलाकात कर प्रदेश में दुग्ध, पशुपालन व मछली पालन के क्षेत्र में नई विकास योजनाओं के लिए मांग रखी है. पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि कृषि के साथ अन्य विकल्पों को अपनाकर किसानों की आय को दोगुना करना है.

कृषि जागरण ने लांच किया ‘फॉर्मर द जर्नलिस्ट’

कृषि जागरण और agriculture world  के founder & editor-in-chief MC Dominic हमेशा से देश में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नए-नए initiative लेते रहते हैं इससे पहले वह किसानों के लिए farmer first प्रोग्रम लेकर आए तो वहीं इसके बाद farmer the brand प्रोग्राम लेकर आए जहां किसान अपने brand को promote कर सकें। इसके साथ ही MC Dominic अब ‘फॉर्मर द जर्नलिस्ट’ और   Rural India  journalist  प्रोग्राम लेकर आए हैं जिसे हाल ही में लांच किया गया. जिसमें agriculture finance corporation India limited के chairman of board management, Dr. CD Mayee ने क्या कुछ कहा आइए जानते हैं....... 

हरित क्रांति को सफल बनाने में इफको की अहम भूमिका

देश के पहले राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन में इफको के नैनो यूरिया की सराहना की गई. केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने इफको  को कृषि क्षेत्र में एक नई क्रांति बताया. साथ ही हरित क्रांति को सफल बनाने में इफको की भूमिका को अहम बताया. शाह ने कहा कि इफको जैसी बड़ी कंपनी अपने शुद्ध लाभ से किसानों को भागीदार बनाती है, जो सहकारिता के मूल मंत्र पर आधारित है.

10 साल तक जारी रहेगा किसान आंदोलन!

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों  के विरोध में आज देश के 40 से ज्यादा किसान संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है . संयुक्त किसान मोर्चा की अगुआई में इस भारत बंद को विपक्ष के कई बड़े राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है. तो वहीं ऐसे में किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि कृषि मंत्री तो रट्टू हैं.

Kisan Sammelan  में CM Yogi  की बड़ी घोषणा

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में किसान सम्मेलन का आयोजन हुआ. जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गन्ने का समर्थन मूल्य जो पहले 325 रुपये था वह अब 350 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है सरकार ने तय किया कि सामान्य गन्ने का 315 रुपये दाम था उसमें भी 25 रुपये की वृद्धि की गई है तो वहीं मुख्यमंत्री ने गन्ना विभाग की भी तारीफ की.

नेपाल एक्सपोर्ट किया गया ‘काला नमक चावल’

पूर्वांचल में खेती की नई पहचान बनकर उभर रहा काला नमक चावल का एक्सपोर्ट शुरू हो गया है. प्राचीन वैराइटी का यह चावल दाम, खासियत और स्वाद तीनों में बासमती को मात देता है. सिंगापुर के बाद अब इसे नेपाल एक्सपोर्ट किया गया. दरअसल, कृषि वैज्ञानिक प्रो. रामचेत चौधरी के अनुसार नेपाल ने 40 टन चावल की मांग की थी, लेकिन अभी सिर्फ 10 टन काला नमक चावल ही एक्सपोर्ट किया गया है.

English Summary: Agriculture News: Farmers will get 5% interest subsidy till March 31, 2022

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News